1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Omicron Update : संकट का समय ओमिक्रोन के मरीजों को भी अस्पताल में कराना पड़ रहा भर्ती : डब्ल्यूएचओ

Omicron Update : संकट का समय ओमिक्रोन के मरीजों को भी अस्पताल में कराना पड़ रहा भर्ती : डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और 'कोविड-19 टेक्निकल लीड' मारिया वान केरखोव ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रोन वैरिएंट फैलने के लिहाज से बहुत तेजी से डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

जिनेवा: दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। डब्ल्यूएचओ (WHO) की माने तो ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल रहा है। साथ ही ओमिक्रोन के मरीजों को अस्पताल में भर्ती भी कराना पड़ रहा है।

पढ़ें :- WHO ने कहा- यूरोप में समाप्ति की ओर बढ़ रहा कोरोना, सीमाओं को खोलने की तैयारी में न्यूजीलैंड

दोनों डोस लिए लोग भी हो रहे हैं संक्रमित 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में आगाह करते हुए चेताया है कि इस बात के साक्ष्य बढ़ रहे हैं कि ओमिक्रोन संक्रमण की चपेट में ऐसे लोग भी आ रहे हैं, जो वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं। हालांकि दूसरे वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन की गंभीरता कम है लेकिन ओमिक्रोन संक्रमितों को भी अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ ही रही है।

विश्वभर में कोविड के 1.5 करोड़ नये मामले

डब्ल्यूएचओ में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और ‘कोविड-19 टेक्निकल लीड’ मारिया वान केरखोव ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रोन वैरिएंट फैलने के लिहाज से बहुत तेजी से डेल्टा वैरिएंट से आगे निकल रहा है।

पढ़ें :- Medical Waste : कोविड से मुकाबले के दौरान बढ़ा चिकित्सकीय कचरे का बोझ, WHO परेशान

डब्ल्यूएचओ के कोरोना साप्ताहिक महामारी के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, 3 से 9 जनवरी में विश्वभर में कोविड के 1.5 करोड़ नये मामले सामने आए हैं, जो उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 55 फीसदी अधिक है, जब करीब 95 लाख मामले आए थे। पिछले सप्ताह करीब 43 हजार मरीजों की मौत हुई थी। 9 जनवरी तक, कोरोना के 30.40 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके थे और 54 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...