1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत में डेंगू का प्रकोप, करीब 80 हजार मामले दर्ज – जानें किस राज्‍य में क्‍या है हाल?

भारत में डेंगू का प्रकोप, करीब 80 हजार मामले दर्ज – जानें किस राज्‍य में क्‍या है हाल?

Dengue : भारत में डेंगू का बढ़ रहा है प्रकोप हो जाएँ सावधान, बिहार में डेंगू के मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरवार को राजधानी पटना में अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा 436 डेंगू मरीज आए हैं। अस्पतालों में डेंगू के वार्ड में बेड की कमी हो गयी है। हालात को देखते हुए केंद्र द्वारा गठित 13-14 टीम सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के दौरे पर है.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Dengue cases: भारत में डेंगू का बढ़ रहा है प्रकोप हो जाएँ सावधान, इस साल अब तक देश में करीब 80 हज़ार डेंगू (Dengue) के मामले सामने आए हैं. गंभीर बात यह है कि 12 राज्यों में डेंगू की वजह से अब तक 60 मरीजों की मौत भी हो चुकी है. डेंगू की वजह से सबसे ज्यादा मौतें केरल में हुई है, जहां 20 डेंगू मरीज की मौत हुई हैं. इसके बाद राजस्थान और हरियाणा में 6 मरीजों की मौत हुई है. वहीं, पश्चिम बंगाल और पंजाब में 3 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है. बिहार, तमिलनाडु में भी डेंगू की वजह से मरीजों की मौत हुई है. हालात को देखते हुए केंद्र द्वारा गठित 13-14 टीम सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के दौरे पर है.

पढ़ें :- पंजाब में डेंगू का बढ़ता प्रकोप, अब तक 5000 से ज्यादा मामले आए सामने, 5 की मौत

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार में डेंगू अपने पांव पसर रहा है। सूबे के कई सरकारी अस्पतालों डेंगू वार्ड में बेड की कमी भी पड़नी शुरू हो गयी है। कई जिलों में डेंगू मरीज अस्पतालों के अलग अलग वार्ड में जगह बनाकर शिफ्ट किए जा रहे हैं। सूबे की राजधानी पटना में डेंगू पीड़ितों की संख्या ने पिछला सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुरुवार को पटना में डेंगू के कुल 436 मरीज मिले जो अबतक एक दिन में मिले पीड़ितों की संख्या में सर्वाधिक है।

यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के हवाले से मिली है. सूत्रों के अनुसार, अलग-अलग राज्यों में कुल मामलों का करीब 25% जनवरी से जून तक रिपोर्ट हुए है. बीते ढाई महीनों में तेज़ी से मामले बढ़े हैं.

जानें किस राज्‍य में क्‍या है हाल?

तेलंगाना : 10 हजार से ज्यादा मामले
कर्नाटक : करीब 6500 मामले
राजस्थान : करीब 6 हजार मामले
ओडिशा और महाराष्ट्र : करीब 5000 मामले
तमिलनाडु : करीब 4500 मामले
बिहार, आंध्रप्रदेश और गुजरात : करीब 4000 मामले
दिल्ली : करीब 3500 मामले
केरल : करीब 3200 मामले
हरियाणा : करीब 2500 मामले
जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश : करीब 2 हजार मामले
उत्तराखंड : करीब 1500 मामले
अंडमान निकोबार : करीब 1000 मामले
दादरा नागरहवेली : करीब 400 मामले
चंडीगढ़ : करीब 300 मामले

पढ़ें :- Omicron Alert : देश पर मंडरा रहा है Omicron का खतरा, लापरवाही ना बन जाए देश के लिए खतरा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...