Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. तीसरी शपथ लेने के बाद किसानों के हित में मोदी का बड़ा फैसला !

तीसरी शपथ लेने के बाद किसानों के हित में मोदी का बड़ा फैसला !

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. इसके साथ ही मोदी लगातार देश के तीसरे और स्वतंत्र भारत के 20वें

By up bureau 

Updated Date

दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. इसके साथ ही मोदी लगातार देश के तीसरे और स्वतंत्र भारत के 20वें प्रधानमंत्री बन गए हैं. प्रधानमंत्री के साथ उनकी कैबिनेट के 71 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. शपथ लेने के कुछ समय बाद ही प्रधानमंत्री ने पहली फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए है, जिसमें उन्होंने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त को मंजूरी दी है. इस किस्त के तहत 9 करोड़ से अधिक किसानों का लाभ होगा और करीब 20,000 करोड़ रुपए किसानों को बांटे जाएंगे. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार किसान कल्याण के प्रति पूरी तरह से समर्पित है , इसलिए यह जरूरी था कि पहली फाइल जिस पर वह हस्ताक्षर करें वह किसानों के हित से जुड़ी हुई हो. साथ ही , उन्होंने बताया कि उनकी सरकार आने वाले समय में कृषि सेक्टर में विकास के लिए अधिक से अधिक काम करना चाहती है.

पढ़ें :- कौन है कुंवारी बेगम? यूट्यूब पर खोल रखा था 'गंदा खेल', जानिए काले कारनामे की कुंडली

बतादें कि इसी के साथ आज शाम को 7 लोक कल्याण स्थित मोदी आवास पर कैबिनेट की पहली बैठक भी होने वाली है. इस बैठक के बाद पता चल जाएगा कि किस मंत्री को कौन सा मंत्रालय मिलेगा. इस बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी मिलेगी. साथ ही योजना के तहत लाभारियों को दी जाने वाली सहायता में 50 प्रतिशत वृद्धि की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं.

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के साथ ही मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर ली हो. फर्क इतना है कि मोदी जनता द्वारा चुने गए है जबकि नेहरू के समय कोई चुनाव नहीं हुआ था. मोदी के 71 कैबिनेट मंत्रियों की लिस्ट में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी , मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोयल , एचडी कुमारस्वामी समेत अन्य नेताओं के नाम शामिल है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com