1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. CAPFs व Assam Rifles में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटें होंगी रिजर्व, उम्र सीमा भी बढ़ाई गई

CAPFs व Assam Rifles में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटें होंगी रिजर्व, उम्र सीमा भी बढ़ाई गई

सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्नवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटे होंगी आरक्षित, इसके अलावा दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 साल की छूट दी गई। साथ ही अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 साल की छूट होगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 18 जून 2022। अग्निपथ योजना के विरोध में देश के युवा सड़कों पर उतर आए हैं। इन युवाओं के रोष को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर एक बड़ा फैसला किया गया है। मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों और असम राइफल्स में दस प्रतिशत सीटों को अग्निवीरों के लिए आरक्षित करने का फैसला लिया है। इसके अर्ध सैनिक बलों व असम राइफल्स में भर्ती होने वाले अग्निवीरों को आयु की समय सीमा में तीन साल तक की छूट देने का निर्णय लिया है। फिलहाल अग्निवीरों के पहले बैच के लिए आयु की निर्धारित सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

पढ़ें :- रविवार को भारतीय बिजनेसमैन एटलस रामचंद्रन का 80 वर्ष की आयु में निधन,कई फिल्मों मे भी किये थे काम

सेना के जानकारों के मुताबिक अर्धसैनिक बलों व असम राइफल्स में दस प्रतिशत सीटों का आरक्षण युवाओं को थोड़ा ही सही परंतु स्थाई नौकरी का आश्वासन देना वाला निर्णय है। साथ ही आयु सीमा में तीन साल की छूट भी अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में भर्ती होने में मदद करेगी।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश के भदोही में हुआ दर्दनाक हादसा, दुर्गा पूजा पंडाल में भीषण आग लगने से 64 से अधिक झुलसे, 4 की मौत

340 ट्रेनों की आवाजाही पर पड़ा असर 

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि 340 ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ और अब तक 234 ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारी अब तक सात ट्रेनों के डिब्बों को आग लगा चुके हैं। प्रदर्शनकारियों ने पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) जोन में तीन चलती ट्रेनों के डिब्बों और उसी जोन के कुल्हरिया में एक खाली बोगी को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया में धुलाई के लिये कतार में खड़ी एक ट्रेन की एक बोगी को भी नुकसान पहुंचाया गया। ईसीआर जोन में अब तक 64 ट्रेन को गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है।

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना से देशभर को युवा नाराज है। इस योजना के खिलाफ बिहार, दिल्ली, तेलगांना सहित देश के कई राज्यों में हंगामा हो रहा है। बिहार के छात्रों ने आज राज्यबंद का आह्वान किया है।

आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रदर्शन के दौरान तेलंगाना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। दरअसल सिकंदराबाद में हंगामे को रोकने के लिए पुलिस की गोलीबारी में व्यक्ति को गोली लग गई थी। अग्निपथ योजना से नाराज छात्रों ने रेलवे लाइन को रोक दिया।

सैकड़ों ट्रेनों की आवाजाही पर हुआ असर

पढ़ें :- आज है देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती,जाने उनका जीवन

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले युवाओं ने 340 ट्रेनों के परिचालन को प्रभावति किया। प्रदर्शनकारी कई ट्रेनों में आग लगा चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...