Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. एयर मार्शल AP Singh ने IAF के उप प्रमुख के रूप में संभाला कार्यभार

एयर मार्शल AP Singh ने IAF के उप प्रमुख के रूप में संभाला कार्यभार

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

दिल्ली: एयर मार्शल अमनप्रीत सिंह ने वायु सेना के नए उप-प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया है. वीसीएएस का पदभार ग्रहण करने के अवसर पर, सबसे पहले उन्होंने उन जवानों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है. इसके बाद, उन्हें वायुसेना मुख्यालय (वायु भवन) में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

एयर मार्शल एपी सिंह ने एयर मार्शल संदीप सिंह की जगह लिया गया है जो सेवामुक्त हो गए हैं. एयर मार्शल एपी सिंह वर्तमान में प्रयागराज स्थित मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में सेवारत थे.उन्होंने बुधवार (1 फरवरी) को उप प्रमुख का पदभार संभाला. ए पी सिंह 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू स्ट्रीम में शामिल किया गया था.

जानकारी के मुताबिक, एयर मार्शल एपी सिंह को 21 दिसंबर, 1984 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था. एयर मार्शल सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग एयरक्राफ्ट पर 4,900 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है.

एयर मार्शल एपी सिंह ने मॉस्को में ‘मिग 29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम’ का भी नेतृत्व किया. वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) भी रह चुके हैं. इस दौरान उन्होंने हल्के लड़ाकू विमान तेजस के उड़ान परीक्षण की देखरेख की. वह दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं.

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज
Advertisement