Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. भारी बर्फबारी बन सकती है बाधा राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह में

भारी बर्फबारी बन सकती है बाधा राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह में

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Bharat Jodo Yatra: कश्मीर के श्रीनगर में भारी बर्फबारी से आज होने वाली कांग्रेस की अखिल भारतीय पदयात्रा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह के जश्न का उत्साह फीका पड़ सकता है. कांग्रेस शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में 135 दिन लंबी कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा के समापन के अवसर पर एक मेगा रैली का आयोजन कर रही है। पूरे कांग्रेस नेतृत्व के अलावा, विपक्षी दलों के एक दर्जन से अधिक नेताओं के रैली में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि, बर्फबारी ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया है, और हवाई यातायात को भी बाधित कर सकता है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा के समापन समारोह में पहुंचने वाले कई विपक्षी नेता शायद इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

श्रीनगर के हवाईअड्डे के निदेशक कुलदीप सिंह ऋषि ने ट्विटर पर कहा कि कम दृश्यता और लगातार बर्फबारी से श्रीनगर जाने वाली सभी उड़ानों में देरी हुई है।

विस्तारा एयरलाइंस ने दिल्ली से श्रीनगर जाने वाली अपनी दोनों उड़ानें एक दिन के लिए रद्द कर दी हैं।

राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा” के तहत पदयात्रा की समाप्ति के बाद संवाददाता सम्मेलन में कल कहा था कि एक तरफ कांग्रेस का नजरिया है और दूसरी तरफ भाजपा और आरएसएस का अहंकार एवं नफरत का नजरिया है. यह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत राहुल गांधी का 13वां संवाददाता सम्मेलन था. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने विपक्षी एकजुटता से जुड़े सवाल पर कहा था, ‘आप किस आधार पर कह रहे हैं कि विपक्ष बिखर चुका है. विपक्षी एकता बातचीत और एक दृष्टिकोण के बाद आती है. यह कहना सही नहीं है कि विपक्ष बिखरा हुआ है. मतभेद हैं… लेकिन विपक्ष साथ खड़ा होगा, लड़ेगा. ‘

उनका कहना था, ‘यह विचारधारा की लड़ाई है. एक तरह भाजपा और आरएसएस की विचारधारा है, दूसरी तरफ गैर भाजपा और गैर आरएसएस ताकतें हैं.’

पढ़ें :- जम्मू कश्मीर: पुंछ में पोशाना नाला पार कर रहे सेना के दो जवान बहे, नायब सूबेदार की मौत, दूसरा लापता

उनकी ये टिप्पणी उस वक्त आई जब सोमवार को यात्रा के समापन समारोह से जुड़ी रैली के लिए कांग्रेस ने 20 से अधिक विपक्षी दलों को निमंत्रण दिया है. हालांकि कुछ दलों ने इसमें शामिल होने में अपनी ओर से असमर्थता जताई है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस रैली में नेशनल कांफ्रेस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, द्रमुक और कुछ अन्य दलों के नेताओं अथवा प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है.

समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी जैसी पार्टियों के शामिल होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. यह पूछे जाने पर कि कितने विपक्षी दल रैली में शामिल हो रहे हैं तो कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘‘इस बारे में आपको कल पता चलेगा.”

भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. ये यात्रा देश भर के विभिन्न राज्यों के 75 जिलों से होकर गुजरी है.

Advertisement