Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चुनाव आयोग ने मैथिली ठाकुर को बनाया बिहार का ‘स्टेट आइकॉन’

चुनाव आयोग ने मैथिली ठाकुर को बनाया बिहार का ‘स्टेट आइकॉन’

चुनाव आयोग (ईसी) ने सोमवार को लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार का ‘स्टेट आइकन’ नियुक्त किया. गायिका के पिता रमेश ठाकुर ने कहा, ‘‘हम चुनाव आयोग और बिहार सरकार के आभारी हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

पटना: चुनाव आयोग (Election Commission) ने सोमवार को लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार का ‘स्टेट आइकॉन’ नियुक्त किया. भारतीय शास्त्रीय और लोक संगीत में प्रशिक्षित मैथिली ठाकुर को हाल ही में 2021 के लिए बिहार के लोक संगीत में उनके योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार के लिए चुना गया था.

पढ़ें :- Union Budget 2023: PM मोदी बोले- मिडिल क्लास की उम्मीदों वाला बजट,'गांव, गरीब और किसानों का रखा गया ध्यान'

मतदाताओं में जागरूकता पैदा करेंगी मैथिली ठाकुर

चुनाव आयोग द्वारा बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार के ‘स्टेट आइकॉन’ के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को उसने मंजूरी दे दी है. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गायिका चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए मतदाताओं में जागरूकता पैदा करेंगे.

‘हम चुनाव आयोग और बिहार सरकार के आभारी हैं’

गायिका के पिता रमेश ठाकुर ने कहा, ‘‘हम चुनाव आयोग और बिहार सरकार के आभारी हैं. साथ ही यह पहचान उन्हें (मैथिली ठाकुर को) बिहार के लोक संगीत को महाद्वीपों में फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए और अधिक प्रोत्साहन देगी.”

पढ़ें :- Health Budget 2023: नर्सिंग-फार्मा में मिलेंगे रोजगार के अपार मौके,कौन सी नई स्‍कीम्‍स का हुआ ऐलान?

बिहार के मधुबनी जिले में जन्मी मैथिली ठाकुर अपने दो भाइयों के साथ लोक, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, हारमोनियम और तबला में अपने दादा और पिता द्वारा प्रशिक्षित की गयी हैं. उन्होंने मैथिली, भोजपुरी और हिंदी में बिहार के पारंपरिक लोकगीतों का गायन किया है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com