Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. सीएम नीतीश ने शिक्षा दिवस समारोह का किया उद्घाटन, कही ये बात, पढ़ें

सीएम नीतीश ने शिक्षा दिवस समारोह का किया उद्घाटन, कही ये बात, पढ़ें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

बिहार की राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आयोजित शिक्षा दिवस समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया।

पढ़ें :- बिहारः सबकी निगाहें पूर्णिया लोकसभा सीट से खड़े निर्दलीय पप्पू यादव पर

दरअसल, शिक्षा दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने राज्य में शिक्षा व्यवस्था में आए बड़े बदलवों का जिक्र किया। इसमें लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पिछले 17 सालों में बिहार में सीएम नीतीश के नेतृत्व में हुए काम को उन्होंने गिनाया।

सीएम नीतीश ने अपने पढाई के दिनों को याद कर कहा कि वे लड़कियों उचक कर देखते थे। उन्होंने कहा, हमारे समय में कालेज में कोई लड़की नहीं आती थी,कभी कोई लड़की अगर आ जाया करती थी तो हम सभी लोग उचक-उचक कर देखने लगते थे।

श्रीकृष्‍ण मेमोरियल हाल में आयोजित शिक्षा दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि लड़कियां खूब पढ़े। लड़कियां अगर पढ़ लेंगी तो प्रजनन दर घट जाएगा। अभी प्रजनन दर 2.9 पर है, पहले यह 4 से ऊपर था. लेकिन जैसे-जैसे लड़कियां शिक्षित हो रहीं, प्रजनन दर में कमी आ रही है। सीएम नीतीश ने कहा कि यहां शिक्षक और प्रोफेसर लोग हैं। हम उनसे आग्रह करेंगे कि आप लोग बच्चे बच्चियों को अच्छे से पढ़ाईए।

इस अवसर पर उन्होंने राज्य में शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे कई कामों को गिनाया। साथ ही शिक्षकों को सख्त हिदायत दी कि जो शिक्षक सही से नहीं पढ़ाएंगे उन्हें निकाल दिया जाएगा। उन्होंने राज्य में नए शिक्षकों की बहाली को लेकर भी बड़ी घोषणा की। जल्द ही राज्य में बड़े स्तर पर नए शिक्षकों की नियुक्ति होगी। today bihar news, people were surprised to see girls in college, niyojit teacher news, nitish kumar, government school, cm nitish kumar, bihar samachar

पढ़ें :- भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर को क्यों कहा जाता है जननायक, सभी लोगों के बीच थे लोकप्रिय, जानें उनके जीवन से जुड़ी बातें
Advertisement