Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. राजस्थानः आदिवासियों के बीच खिसकते जनाधार को बचाने में लगी कांग्रेस, राहुल गांधी 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में बड़ी सभा कर देंगे सियासी मैसेज

राजस्थानः आदिवासियों के बीच खिसकते जनाधार को बचाने में लगी कांग्रेस, राहुल गांधी 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में बड़ी सभा कर देंगे सियासी मैसेज

By Rajni 

Updated Date

जयपुर। चुनाव नजदीक आते ही सूबे में सियासी हलचल तेज होती जा रही है। दोबारा सत्ता में आने के लिए कांग्रेस पूरा जोर लगा रही है। भाजपा भी दमखम लगा रही है। खुद को जनता के बीच अपनी पैठ बनाने को राजस्थान कांग्रेस और प्रदेश की गहलोत सरकार विश्व आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में बड़ी सभा करने जा रही है।

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

संभावित प्रत्याशियों को ज़्यादा से ज़्यादा भीड़ लाने की सौंपी गई जिम्मेदारी

मानगढ़ धाम आदिवासियों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से भी यहां बड़ी संख्या में आदिवासी आते हैं। 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में राहुल गांधी की जनसभा आयोजित की गई है। जनसभा के माध्यम से बड़ा सियासी मैसेज दिया जाएगा। यहीं से राहुल गांधी विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी साथ आएंगे। सभी संभावित प्रत्याशियों को ज़्यादा से ज़्यादा समर्थकों की भीड़ राहुल की सभा में लेकर आने और अपना जनाधार दिखाने को कहा गया है।

बांसवाड़ा के अलावा डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और सिरोही से भी संभावित प्रत्याशियों, टिकट दावेदारों, कांग्रेस नेताओं, ज़िले के प्रभारी, अध्यक्ष, ज़िला कांग्रेस कमेटी, ब्लॉक और मंडल, बूथ लेवल के कार्यकर्ता, पार्षद,ज़िला परिषद, नगरीय निकायों के कांग्रेस जन प्रतिनिधियों, पूर्व पदाधिकारियों को भी क्षेत्र से जनता को राहुल गांधी की मानगढ़ धाम पर होने वाली जनसभा में लेकर पहुंचने को कहा गया है।

मानगढ़ धाम में होने वाली जनसभा में सीएम अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन  पायलट, तीनों सह प्रभारी- अमृता धवन, वीरेंद्र सिंह राठौड़, काजी निजामुद्दीन और मंत्री-विधायक मौजूद रहेंगे।

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

पीएम मोदी से ज्यादा भीड़ लाने का कांग्रेस ने रखा है लक्ष्य

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि विश्व आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को मानगढ़ धाम में कांग्रेस बड़ी सभा करने जा रही है। राहुल गांधी को इस सभा के लिए निमंत्रण भेजा गया था। प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बताया है कि उन्होंने सभा की मंजूरी दे दी है। राजस्थान में पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी की 6 जन सभाएं हुई हैं। उन सभी सभाओं में मिलाकर जितने लोग आए थे, उससे कहीं ज्यादा लोग मानगढ़ की विश्व आदिवासी दिवस की कांग्रेस की जनसभा में आएंगे।

आदिवासियों के बीच पैठ बनाने को दे सकते हैं तोहफा

डोटासरा ने कहा कि मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की सालों से मांग की जा रही है। जब पीएम नरेंद्र मोदी मानगढ़ आए थे, तो उन्होंने उस पर एक शब्द नहीं बोला। राजस्थान में हमारी कांग्रेस सरकार है। राहुल गांधी की मौजूदगी में हम चाहेंगे कि मानगढ़ धाम के लिए ऐसा तोहफा दें, जिससे आदिवासियों का उत्साह बना रहे।

मानगढ़ धाम की जनसभा में सीएम गहलोत राहुल गांधी की मौजूदगी में मानगढ़ धाम के डवलपमेंट प्रोजेक्ट को और मजबूती दे सकते हैं। राज्य लेवल पर स्मारक की घोषणा के साथ यहां धार्मिक पर्यटन और आदिवासी क्षेत्र के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं और कर सकते हैं।

पढ़ें :- राजस्थान में शाम पांच बजे तक 50.87 प्रतिशत मतदान

कांग्रेस आदिवासी वोटर्स को अपना परंपरागत वोट बैंक मानती रही है। लेकिन पिछले चुनाव में आदिवासी क्षेत्र में बीजेपी और बीटीपी जैसी पार्टियों ने भी अपनी पैठ बनाकर कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया है। मालूम हो कि प्रदेश में  अनुसूचित जनजाति (आदिवासी समुदाय) के लिए 25 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं।

Advertisement