Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर कुल दो चरणों में वोटिंग होनी है, पहला चरण 19 अप्रैल को पूर्ण हो चुका है, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग कल सुबह 7 बजे शुरू होनी है जो देर शाम 6 बजे तक चलेगी । ऐसे में सभी पार्टियों ने अपने प्रचार प्रसार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए कल 24 अप्रैल को चुनाव प्रचार इन सीटों पर थम गया है। दूसरे चरण में कुल 152 प्रत्याशी मैदान में चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके लिए 28 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 2.80 करोड़ लोग मतदान करेंगे।

By Rajasthan Bureau@indiavoice.co.in 

Updated Date

लोकसभा चुनाव 2024

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

राजस्थान में दूसरे चरण के मतदान की तैयारियों में उत्साह देखने को मिल रहा हैं। यहां 13 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जिसमें कुल 152 प्रत्याशी मैदान में चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

24 अप्रैल को हुई चुनाव प्रचार ने सीटों पर चुनावी चर्चाओं को और गर्माहट भर दी है। चुनाव प्रचार के दौरान, प्रत्याशियों ने अपने विचारों और योजनाओं को जनता के सामने रखा है, जिससे वोटर्स को सही निर्णय लेने में मदद मिल सके। चुनाव प्रचार अभियान के अंतिम दिन भाजपा और कांग्रेस के दिग्गजों ने पूरी ताकत झोंक दी। सभी लोकसभा क्षेत्रों में रोड शो और जनसभा आयोजित की गई।

मतदान के लिए 28 हजार से अधिक मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है। यह एक प्रसन्नता की बात है कि 2.80 करोड़ लोग इस दौरान मतदान करेंगे, जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी।

चुनाव में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति का यह महत्वपूर्ण कर्तव्य है कि वे अपने मतदान करें और लोकतंत्र के मूल्यों को मजबूत करने में योगदान करें। यह चुनाव हर एक व्यक्ति के जीवन को सीखने और समझने का महत्वपूर्ण अवसर है, और इसे जिम्मेदारीपूर्वक स्वीकारना चाहिए।

पढ़ें :- हरियाणाः प्याज की आड़ में नशे की तस्करी करने वाला गिरफ्तार, राजस्थान से खेप लेकर जा रहा था पंजाब  

13 लोकसभा में 28 हजार मतदान केंद्र बने

दूसरे चरण के वोटिंग के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 28,105 मतदान केन्द्र और 651 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, डीजीपी के मुताबिक, इन मतदान केन्द्रों में से अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, आरएसी तथा केन्द्रीय सशस्त्र बलों के जवानों को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार तैनात किया गया है, साथ ही राजस्थान पुलिस के करीब 85 हजार अधिकारी एवं जवानों के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी-ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com