Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर, 11 दिन के अंदर 2 की मौत, दो की हादल नाजुक

उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर, 11 दिन के अंदर 2 की मौत, दो की हादल नाजुक

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। लखनऊ में 11 दिन के भीतर डेंगू ने दूसरी जान ले ली है। डेंगू का डर बढ़ता जा रहा है। 19 अक्तूबर को आलमबाग निवासी निजी कम्पनी के मैनेजर की डेंगू से मौत हो चुकी है।

पढ़ें :- UP News: यूपी की मेट्रो परियोजनाओं में सहयोग करेगा जर्मनी, राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात

सहयोगी शिक्षिकाओं के मुताबिक रीमा वर्मा रायबरेली रोड स्थित एल्डिको-दो में दो बेटे और पति के साथ रहती थी। वह करीब 12 साल से बिजनौर के माती स्थित जूनियर स्कूल में खेल शिक्षिका थी। उन्हें एक हफ्ते से बुखार आ रहा था।

रायबरेली रोड स्थित एक निजी अस्पताल में जांच कराने पर डेंगू की पुष्टि हुई थी। दो दिन पहले हालत ज्यादा नाजुक होने पर पीजीआई में भर्ती कराया। शनिवार की रात दम तोड़ दिया।

राजधानी में रविवार को 24 डेंगू के नए मरीज मिले हैं। अलग-अलग अस्पतालों में 100 से अधिक डेंगू मरीज भर्ती हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज, रेडक्रास, एनके रोड, ऐशबाग में चार-चार मरीज, चन्दरनगर में पांच व सिल्वर जुबली में तीन मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। मलेरिया विभाग की ओर से 2133 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। जिसमें 13 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर इनके मालिकों को नोटिस जारी किया गया।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व में डेंगू से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की थी। किसी भी क्षेत्र में डेंगू का एक भी मरीज मिलने पर आसपास 60 घरों में स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के लक्षण के आधार पर पहले कार्ड जांच कराई जाए और फिर डेंगू बुखार की एलाइजा जांच कराई जानें के भी न‍िर्देश द‍िए गए थे।

पढ़ें :- UP News: पाकिस्तान का ट्रेंड पक्षी बाज गाजियाबाद में पकड़ा गया ,पूछताछ में जुटी खुफिया एजेंसी
Advertisement