Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. UP News: पाकिस्तान का ट्रेंड पक्षी बाज गाजियाबाद में पकड़ा गया ,पूछताछ में जुटी खुफिया एजेंसी

UP News: पाकिस्तान का ट्रेंड पक्षी बाज गाजियाबाद में पकड़ा गया ,पूछताछ में जुटी खुफिया एजेंसी

उत्तर-प्रदेश के गाजियाबाद से पाकिस्तान का ट्रेंड पक्षी पकड़ा गया है,यह पक्षी कोई साधारण नहीं बल्कि यह एक बाज है.देशभर में जहां गणतंत्र दिवस को लेकर उत्साह का माहौल है वहीं इस माहौल को खराब करने के लिए सीमा पार बैठे दुश्मन अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं.भारतीय सेना के पास भी पाकिस्तानी ड्रोन का शिकार करने के लिए प्रशिक्षित चील है. इस प्रशिक्षित चील का नाम अर्जुन रखा गया है. इस के सहयोग से ड्रोन को खत्म कर दिया जाता है.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Ghaziabad News:उत्तर-प्रदेश के गाजियाबाद से पाकिस्तान का ट्रेंड पक्षी पकड़ा गया है,यह पक्षी कोई साधारण नहीं बल्कि यह एक बाज है.देशभर में जहां गणतंत्र दिवस को लेकर उत्साह का माहौल है वहीं इस माहौल को खराब करने के लिए सीमा पार बैठे दुश्मन अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं.भारतीय सेना के पास भी पाकिस्तानी ड्रोन का शिकार करने के लिए प्रशिक्षित चील है. इस प्रशिक्षित चील का नाम अर्जुन रखा गया है. इस के सहयोग से ड्रोन को खत्म कर दिया जाता है.

पढ़ें :- नोएडा मेट्रो में फ्री में मिल रहा है स्मार्ट कार्ड, 4 फरवरी तक है मौका

इस पाकिस्तानी ट्रेंड पक्षी बाज को पीपल फॉर एनिमल की रीडिंग टीम ने पकड़ा है. इस पक्षी के साथ एक आरोपी को भी पुलिस ने पकड़ा है जो पाकिस्तान की बॉर्डर से लगे क्षेत्र का रहने वाला है. पुलिस ने फिलहाल इस पक्षी को अपने कब्जे में ले लिया है. साधारण से दिखने वाले यह पक्षी बड़ी गड़बड़ियों को भी अंजाम दे सकते हैं. इन पक्षियों को मौके की सोर्स जुटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

भारत के प्रशिक्षित चील अर्जुन को पहली बार उत्तराखंड के औली में भारत अमेरिका के संयुक्त प्रशिक्षण युद्ध अभ्यास के दौरान दिखाया गया था.ड्रोन का शिकार इस तरीके से पहली बार इस पक्षी ने किया था. इन पक्षियों को इस तरीके से ट्रेन किया जाता है कि यह ड्रोन की लोकेशन पहचान कर हवा में ही उसे खत्म कर देते हैं.

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में आए दिन ड्रोन के जरिए हमले होने की खबरों का संज्ञान लेते हुए अर्जुन को तैयार किया है. अब एक ऐसा ही पक्षी गाजियाबाद में भी पकड़ा गया है जो पाकिस्तान का बताया जा रहा है.

पढ़ें :- CM योगी ने कैबिनेट को सौंपी 2024 में बीजेपी की जीत की जिम्मेदारी, 48 मंत्रियों को 75 जिलों का मिला प्रभार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com