Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में अवैध कब्जे को लेकर धामी सरकार सख्त

उत्तराखंड में अवैध कब्जे को लेकर धामी सरकार सख्त

By Rajni 

Updated Date

देहरादून।  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि ‘भूमि जिहाद’ के नाम पर अवैध कब्जा करके राज्य के माहौल को नहीं बिगाड़ने दिया जाएगा।

पढ़ें :- उत्तराखंडः राष्ट्रपति मुर्मू 23 अप्रैल को दीक्षांत समारोह में बांटेंगीं उपाधि

यहां विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की दो दिवसीय बैठक के अंतिम दिन के समापन सत्र में हिस्सा लेते हुए धामी ने कहा कि उत्तराखंड की सीमाएं दो देशों (चीन और नेपाल) से लगती हैं। एक समुदाय विशेष द्वारा राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध कब्जे करके ढ़ांचे बनाए गए थे जिन्हें एक अभियान चलाकर हटाया जा रहा है।

सभी अवैध संरचनाएं पूरी तरह से ध्वस्त होंगी

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अतिक्रमणकारियों से अपनी संरचनाएं स्वयं हटा लेने की अपील की है अन्यथा उन्हें प्रशासन द्वारा ध्वस्त कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अंदर एक भी अवैध धार्मिक ढांचे को रहने नहीं दिया जाएगा। सभी अवैध संरचनाओं को पूरी तरह से ध्वस्त किया जाएगा।

धर्मांतरण के खिलाफ एक कड़ा कानून

पढ़ें :- उत्तराखंडः गड़ी कैंट की जनता को सामुदायिक भवन की सौगात

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने धर्मांतरण के खिलाफ एक कड़ा कानून बनाया है। धामी ने कहा कि उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने वाली समिति ने अपना 90 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है और वह राज्य सरकार को तीस जून तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

Advertisement