Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन खरीदें ये शुभ चीजें आती है खुशहाली

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन खरीदें ये शुभ चीजें आती है खुशहाली

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Dhanteras 2022: मान्यता के अनुसार दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस से होती है और इस दिन हमलोग धातुओ की चीज़ें घर में लाते है. माना जाता है की इस दिन सोना खरीदना शुभ होता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें इस दिन घर लाने से लक्ष्मी मां की कृपा होती है. धनतेरस की भी हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है. छोटी दीवाली से पहले धनतेरस पड़ता है जिस दिन लोग चांदी, पीतल, एलुमिनियम या सोना जैसी धातू के बने बर्तन या गहने खरीदकर लाते हैं. लेकिन, धनतेरस पर सिर्फ यही चीजें नहीं हैं जिन्हें खरीदना शुभ मानते हैं. ऐसी और भी कई वस्तुएं हैं जो कुबेर (Kuber) व धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाली मानी जाती हैं और खरीदी जा सकती हैं.

पढ़ें :- चंद्रग्रहणः शनिवार शाम 04 बजे के बाद से शुरू होगा सूतक काल, इस राशि के लोगों को होगी परेशानी

धनतेरस पर खरीदें ये शुभ चीजें

हिन्दू धर्म के पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 23 अक्टूबर, रविवार के दिन धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन कुबेर की मान्यतानुसार पूजा की जाती है. निम्न उन चीजों की सूची है जिन्हें खरीदना धनतेरस पर शुभ माना जाता है.

बर्तन

हिन्दू धर्म के अनुसार धनतेरस के दिन सोने-चांदी लोग खरीदते है पर अगर ऐसी कीमती धातुएं न खरीद पाएं तो इस दिन सौभाग्‍य देने के लिए कुछ अन्‍य चीजें भी खरीद सकते हैं. जैसे धनतेरस के दिन पीतल और स्टील के बर्तन खरीदना बहुत शुभ होता है.

पढ़ें :- क्या डायबिटीज में बाल ज्यादा झड़ते हैं,  यहां जानिए इसके कारण और इससे बचने के उपाय

सिक्के

लक्ष्‍मी की तस्‍वीर बने सोने या चांदी के सिक्के खरीदने डसे भी अति है खुशहाली। दीवाली की पूजा (Diwali Puja) पर चांदी के सिक्कों को चढ़ाया जाता है. इन सिक्कों को धनतेरस पर खरीदा जा सकता है. धार्मिक मान्यताओं में इसका विशेष महत्व है.

श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए श्रीयंत्र या श्रीलक्ष्मी यंत्र खरीदा जा सकता है. इसे घर में ही स्थापित करते हैं और मानते हैं कि इससे सुख-समृद्धि आती है.

झाड़ू

पढ़ें :- क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu, जानें पूरी बात

झाड़ू का दीवाली पर तो महत्व है ही साथ ही अन्य दिनों पर भी इसे पूजा-पाठ का हिस्सा बनाया जाता है. इसके अलावा बहुत बार कहा भी जाता है कि शाम होने के बाद झाड़ू (Jhadu) नहीं लगाना चाहिए या झाड़ू पर पैर नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इसका संबंध महालक्ष्मी से है, आदि. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना अच्छा मानते हैं.

धनिया के बीज

आपने नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दें कि धनिया के बीजों को धनतेरस पर खरीदना बेहद शुभ होता है. ये बीज खुशहाली का प्रतीक माने जाते हैं.

चावल

अगर आप महंगी चीजें नहीं खरीद पा रहे है तो चावल खरीदना एक अच्छा ऑप्शन है। घर में तो सभी के चावल होते ही हैं लेकिन धनतेरस के दिन खासतौर से चावल (Rice) खरीदने की मान्यता है. चावल पूजा का विशेष हिस्सा होते हैं इसीलिए इन्हें खरीदना शुभ होता है.

गोमेद चक्र

पढ़ें :-  शरीर के किसी हिस्से में सूजन को ना करें नजरअंदाज

धनतेरस के दिन 11 गोमेद चक्र खरीदकर लाना चाहिए. दिवाली के दिन इन गोमेद चक्र की पूजा करें और इसके बाद इन्हें एक पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें. माना जाता है कि इससे घर में संपन्नता आती है और घर के लोग निरोगी रहते हैं.

Advertisement