Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए कारगर प्रौद्योगिकी और आर्थिक व्यवहार्यता जरूरी- नितिन गडकरी

परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए कारगर प्रौद्योगिकी और आर्थिक व्यवहार्यता जरूरी- नितिन गडकरी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

The Union Minister for Road Transport and Highways, Shri Nitin Gadkari and the Minister of State for Science & Technology and Earth Sciences (I/C), Prime Minister’s Office, Personnel, Public Grievances & Pensions, Atomic Energy and Space, Dr. Jitendra Singh launching the 'Mobile Cold Mixer Cum Paver' for constructing black top layer using bitumen emulsion and 'Patch Fill Machine' for Pothole repair, in New Delhi on May 09, 2022. The Minister of State for Road Transport & Highways and Civil Aviation, General (Retd.) V.K. Singh is also seen.

नई दिल्ली, 09 मई। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात पर जोर दिया है कि परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए कारगर प्रौद्योगिकी, आर्थिक व्यवहार्यता, कच्चे माल की उपलब्धता और प्रभावी मार्केटिंग जरूरी हैं।

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

गडकरी ने सोमवार को CSIR-CRRI द्वारा गड्ढों की मरम्मत के लिए मोबाइल कोल्ड मिक्सर कम पेवर मशीन और पैच फिल मशीन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सड़क क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि निर्माण की लागत कम हो और निर्माण गुणवत्ता सुधरे। गडकरी ने कहा कि किसी भी तकनीक का पेटेंट पंजीकरण करना काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि पेटेंट का व्यवसायीकरण और पूरी तरह से उपयोग होने तक ये संगठन की जिम्मेदारी है कि वो नियमित देखरेख करे। गडकरी ने कहा कि विभिन्न कारणों से कारगर प्रौद्योगिकी को अपनाने में हिचकिचाहट रहती है। उन्होंने कहा कि नई प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए संचार, समन्वय और सहयोग में पूर्ण तारतम्य आवश्यक है।

मंत्री ने CSIR को 1997 में नागपुर में सीमेंट-कंक्रीट सड़क के निर्माण के लिए उनके डिजाइन के लिए बधाई दी, जिसमें आज तक कोई गड्ढा नहीं देखा गया है। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण में स्टील और सीमेंट के विकल्प का इस्तेमाल करने के हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग क्षेत्र में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बढ़ते अनुप्रयोग देश की विकास यात्रा को मदद मिली है। उन्होंने दोहराया कि आने वाले दशकों में भारत का उत्थान विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्यम से निर्धारित किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि कोल्ड मिक्सर और पैच फिल मशीन भारत के पहाड़ी राज्यों, विशेषकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़कों और राजमार्गों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया
Advertisement