Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट,बढ़ेगी लोन की ईएमआई

RBI ने फिर बढ़ाया रेपो रेट,बढ़ेगी लोन की ईएमआई

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

The country's leading banks should be cautious about emerging signs of risk - Shaktikanta Das

RBI Hikes Repo Rate: आपके लोन की ईएमआई एक बार फिर बढ़ने जा रही है. RBI ने अपनी नई मौद्रिक नीति का ऐलान कर दिया है.एमपीसी ने अपनी बैठक में एक बार फिर अपनी दरों को बढ़ाने का फैसला किया है. रेपो रेट में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज बढ़ी दरों का ऐलान किया.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

रेपो रेट में फिर बदलाव

मौद्रिक नीति समिति ने बैठक में Liquidity Adjustment Facility (LAF) के तहत रेपो दर को 25 आधार अंक बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. आज हुई बढ़ोतरी को मिला दिया जाए तो पिछले सात महीनों में आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में की गई छठी वृद्धि है. केंद्रीय बैंक ने मई में 0.40 प्रतिशत, जून, अगस्त और सितंबर में 0.50-0.50-0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. दिसंबर में दरों में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी.

आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने से बैंकों को मिलने वाला कर्ज भी महंगा हो जाता है, इसके कारण बैंक भी अपने ग्राहकों को कर्ज महंगी ब्‍याज दरों पर देते हैं. यही कारण है कि रेपो रेट बढ़ने के साथ ही लोन भी महंगा हो जाता है. वहीं अगर आरबीआई रेपो रेट को कम कर देता है, तो बैंकों को कर्ज सस्‍ती दरों पर मिलता है और वो अपने ग्राहकों को भी सस्‍ती ब्‍याज दरों पर लोन उपलब्‍ध करवाती हैं. लोन महंगे होने से इकोनॉमी में मनी फ्लो कम होता है. मनी फ्लो कम होगा तो डिमांड में कमी आती है और महंगाई घट जाती है.

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल
Advertisement