Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. मेथी का दाना कई बीमारियों को करता है दूर, जानिए इसके फायदे ?

मेथी का दाना कई बीमारियों को करता है दूर, जानिए इसके फायदे ?

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

मेथी का प्रयोग खाने के अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है। मेथी का तड़का सब्जी में स्वाद बढ़ा देता है। इस तड़के की खुशबू पूरे घर में महकती है। मेथी स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है।

पढ़ें :-  शरीर के किसी हिस्से में सूजन को ना करें नजरअंदाज

मेथी भारत के अलावा दक्षिण यूरोप, भूमध्य क्षेत्र और पश्चिम एशिया में भी पाई जाती है। मेथी के स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए सब्जी में डालकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके आदि तरीकों से खाया जाता है। तो वहीं, खाली पेट मेथी दाना खाने के भी असरदार फायदे हैं।

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। मेथी दाना टाइप 2 डायबीटिज का प्रभावी इलाज है। यह HbA1C का लेवल भी कम करता है। यह डायबिटीज की जांच करने का ब्लड टेस्ट मार्कर है।

मेथी दाना में सैपोनिन नामक कंपाउंड होता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। खाली पेट मेथी दाना खाने से शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार होता है। इस वजह से मेथी इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है।

मेथी दाना खाने से ब्रेस्टफिडिंग कराने वाली माताओं में दूध का निर्माण तेजी से होता है। दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु (Galactagogues) पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है। मेथी दाना एक शक्तिशाली galactagogue है जो नई माताओं में दूध के निर्माण का काम करता है। यही वजह है कि मेथी दाने के बने लड्डू नई माताओं को दिए जाते हैं।

पढ़ें :- अगर आप मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक सेक्स हार्मोन होता है। यह हार्मोन स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाता है। पुरुषों में उनकी उम्र या कुछ मेडिकल कंडीशन्स की वजह से टेस्टस्टोरोन हार्मोन कम होने लगते हैं। मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है। मेथी दाना में फ्युरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है और यह स्पर्म काउंट को भी बढाता है।

मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ट्राग्लिसराइड्स को भी कम करता है। मेथी दाना में 48 फीसद सोल्युबल फाइबर होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। मेथी हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखती है।

Disclaimer: इंडिया वॉइस इस खबर की पुष्टि नहीं करता है यह जानकारी गूगल के द्वारा प्राप्त हुए हैं।

 

पढ़ें :- एक दिन में कितना नमक खाना सही, सेहत के लिए जरूरी है जानना
Advertisement