1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस छोड़ी

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस छोड़ी

गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा,राहुल गांधी पर हमला

By Ruchi Kumari 
Updated Date

कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. वे कुछ सालों से पार्टी से नाराज चल रहे थे,गुलाम नबी ही पार्टी के अंदर बदलाव की मुहिम चलाने के समर्थक माने जाते थे. आजाद ने कुछ दिन पहले प्रचार समिति से भी इस्तीफा दे दिया था.आजाद ने पांच पेज का इस्तीफा सोनिया गांधी को भेजा है, उन्होंने अपने इस्तीफे की चिट्ठी में लिखा-बहुत अफसोस और बेहद भावुक दिल के साथ मैंने कांग्रेस से अपना आधा सदी पुराना रिश्ता तोड़ने का फैसला लिया है. उन्होंने अपनी चिट्ठी में इस बात का उल्लेख किया है कि कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा की जगह कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकालनी चाहिए.
गुलाम नबी आजाद की गिनती पार्टी के बेहद सीनियर नेताओं में होती थी और वे गांधी परिवार के बेहद करीबी नेताओं में एक माने जाते थे, लेकिन 2019 के बाद से पार्टी के अंदर बदलाव की आवाज उठने लगी थी,इसमें वो नेता शामिल थे जो पार्टी में परिवर्तन की मांग उठा रहे थे, इन नेताओं में गुलाम नबी आजाद भी बेहद मुखर थे, इससे गांधी परिवार से उनकी दूरी बढ़ती जा रही थी.

पढ़ें :- West Bengal: पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में दर्दनाक हादसा ,हॉस्टल में 10 स्टूडेंट्स करंट लगने से घायल,5 छात्रों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

आजाद ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देते हुए राहुल गांधी को निशाने पर भी लिया है. आजाद ने कहा, ‘दुर्भाग्य से श्री राहुल गांधी की राजनीति में एंट्री के बाद और विशेष रूप से जनवरी 2013 के बाद जब वे उपाध्यक्ष चुने गए। राहुल गांधी ने पार्टी में पहले से मौजूद परामर्श तंत्र को ध्वस्त कर दिया था.
आजाद ने कहा कि इससे भी बदतर ‘रिमोट कंट्रोल मॉडल’ था जिसने यूपीए सरकार की संस्थागत अखंडता को ध्वस्त कर दिया. ‘रिमोट कंट्रोल मॉडल’ अब कांग्रेस में भी लागू हो गया है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...