Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सरकार ने बंद कराए 22 यू-ट्यूब चैनल, चला रहे थे देश विरोधी एजेंडा

सरकार ने बंद कराए 22 यू-ट्यूब चैनल, चला रहे थे देश विरोधी एजेंडा

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 05 अप्रैल। सरकार ने देशविरोधी एजेंडा चलाने वाले बाईस यू-ट्यूब चैनल, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

सूचना-प्रसारण मंत्रालय के अनुसार आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए ऐसा किया गया है।

मंत्रालय का कहना है कि इनका इस्तेमाल नकली समाचार और सोशल मीडिया पर समन्वित दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जाता था। ब्लाक किए गए यू-ट्यूब चैनलों की कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी।

पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय यू-ट्यूब चैनलों पर पहली बार कार्रवाई की गई है। ब्लॉक किए गए यू-ट्यूब चैनलों में से अठारह (18) भारतीय और चार (4) पाकिस्तान आधारित हैं।

सामग्री का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि इन चैनलों का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर फर्जी समाचार पोस्ट करने के लिए होता था । यह भी देखने में आया है कि इन भारतीय यू-ट्यूब आधारित चैनलों पर यूक्रेन में चल रही स्थिति से संबंधित भारत को लेकर बड़ी संख्या में झूठी सामग्री मौजूद है।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

ये चैनल कुछ टीवी समाचार चैनलों के टेम्प्लेट और लोगो का उपयोग कर रहे थे। साथ ही समाचार एंकरों की छवियां भी इनमें शामिल रहती थीं। इसका मकसद दर्शकों को यह विश्वास दिलाना था कि समाचार प्रामाणिक है।

इस कार्रवाई के साथ दिसंबर 2021 से लेकर अबतक मंत्रालय ने 78 यू-ट्यूब आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया खातों को अवरुद्ध करने के निर्देश जारी किए हैं।

Advertisement