Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Gujarat Assembly Election 2022: दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज वोटिंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

Gujarat Assembly Election 2022: दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज वोटिंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को खत्म हो गया था. दूसरे चरण में जिन बाकी 93 सीट पर मतदान होना है, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Gujarat Assembly Election 2022: आज गुजरात में विधानसभा के लिए दूसरे चरण का मतदान होगा. दूसरे चरण में कुल 93 सीटों के लिए मतदान किए जाएंगे. जिसके बाद 8 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 1 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. जिसमें 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था.

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

दूसरे चरण के तहत आज 14 मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होना है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनमें से 51 सीट जीती थी. कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीट जीती थी. कांग्रेस को 22 सीट मिली थी. लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी.

चुनाव आयोग ने 26,409 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और लगभग 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) लगाई गई हैं. 14 जिलों में लगभग 29,000 पीठासीन अधिकारियों और 84,000 से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है.दूसरे चरण में जिन बाकी 93 सीट पर मतदान होना है, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं.

सीएम भूपेंद्र और हार्दिक पटेल समेत कई बड़े चेहरों के किस्मत का फैसला

आज जिन 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान है, वे अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में फैले हुए हैं. दूसरे चरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से भाजपा के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं.इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं. वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com