Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. गुजरात सीएम का शपथ समारोह आज, कैबिनेट में किसे मिल सकती है जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट

गुजरात सीएम का शपथ समारोह आज, कैबिनेट में किसे मिल सकती है जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट

गुजरात के संभावित कैबिनेट की लिस्ट सामने आई है. इस लिस्ट में हर्ष सांघवी, अल्पेश ठाकोर, जीतू वाघाणी, किरीटसिंह राणा और कनू देसाई समेत कुल 25 नाम शामिल हैं.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Gujarat: हिमाचल में शपथ ग्रहण पूरा हो गया है और अब गुजरात की बारी है. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार गुजरात में सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. गांधीनगर विधानसभा परिसर में शपथग्रहण की तैयारी पूरी हो चुकी है. राज्यपाल आचार्य देवव्रत दोपहर 2 बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हैलीपैड ग्राउंड में आयोजित समारोह में सीएम पद की शपथ दिलवाएंगे. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होंगे .साथ ही यूपी की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा समेत कई बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.

पढ़ें :- 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी,  बंगाल में हिंसा से मतदान प्रभावित; मणिपुर के मतदान केंद्र में घुसे हथियारबंद लोग

182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 156 सीटों पर जीत मिली है. बंपर जीत के बाद पार्टी की तरफ से सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया गया है. अब गुजरात में सबसे ज्यादा किसी चीज की चर्चा है तो वो ये कि पटेल के कैबिनेट में किन चेहरों को जगह मिलेगी.

संभावित कैबिनेट की सूची

कुंवरजी बावलिया
कुंवरजी बावलिया कोली समाज के बड़े नेता के तौर पर जाने जाते हैं.वह विजय रुपानी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं.

जयेश रादडिया
विठ्ठल रादडिया के बेटे और सौराष्ट्र में को-ऑपरेटिव सेक्टर में बड़ा नाम रखने वाले जयेश रादडिया विजय रुपानी सरकार में बतौर कैबिनेट मंत्री थे. हालांकि भूपेंद्र सरकार में उन्हें पहले जगह नहीं मिली थी.

पढ़ें :- राजनीति के खिलाड़ीः कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह, जिनकी कैसरगंज सीट पर उम्मीदवारी को लेकर बना हुआ है SUSPENSE

गणपत वसावा
आदिवासी नेता और आंनदी बेन सरकार से लेकर विजय रुपानी सरकार में बतौर मंत्री के तौर पर सरकार में काम कर चुके गणपत वसावा को इस बार भूपेंद्र सरकार के कैबिनेट में जगह मिल सकती है.
रमणलाल वोरा
रमणलाल वोरा मोदी सरकार में मंत्री थे। लेकिन 2017 का चुनाव हार गये थे. इस बार इडर सीट से चुनाव लड़कर जीते हैं.सरकार चलाने का अनुभव होने की वजह से उनका नाम कैबिनेट मंत्री के तौर पर चर्चा में है.
राधवजी पटेल
राधवजी पटेल भूपेंद्र पटेल सरकार में कृषिमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं. उन्हें इस बार भी मंत्री मंडल में स्थान मिल सकता है.
ऋषिकेश पटेल
ऋषिकेश पटेल 1 साल के लिए बनी भूपेंद्र पटेल सरकार में आरोग्य मंत्री थे. पाटीदार होने की वजह से और उत्तर गुजरात से होने की वजह से पाटीदार नेतृत्व को लेकर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर एक बार फिर सरकार में स्थान मिल सकता है.
कनु देसाई
दक्षिण गुजरात से आने वाले कनु देसाई भूपेंद्र पटेल सरकार में बतौर वित्तमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं.इस बार भी उन्हें कैबिनेट में जगह मिल सकती है.
हर्ष संधवी
हर्ष संधवी युवा और दक्षिण गुजरात से आते हैं. भूपेंद्र पटेल सरकार में बतौर गृहमंत्री के तौर पर कार्य करते थे. हर्ष संधवी पिछले एक साल में लगातार अपने काम को लेकर चर्चा में रहे.
किरीट सिंह राणा
किरीट राणा भूपेंद्र पटेल सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल थे.
शंकर चौधरी
आनंदी बेन पटेल सरकार में शंकर चौधरी मंत्री थे. हालांकि वह 2017 में चुनाव हार गये थे. इस बार थराद सीट से चुनाव जीता है. उन्हें भी मंत्रीमंडल में शामिल किया जा सकता है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com