1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों मे ऐसे बनाएं ऊनी कपड़ों को स्मेल फ्री,जान लें ये आसान उपाय

सर्दियों मे ऐसे बनाएं ऊनी कपड़ों को स्मेल फ्री,जान लें ये आसान उपाय

सर्दियां आते ही लोग ऊनी कपड़ों को निकालना शुरू कर देते हैं. साल भर अलमारी में रखने के कारण ऊनी कपड़ों से स्मेल आने लगती है. आप चाहें तो कुछ तरीकों की मदद से ऊनी कपड़ों को स्मेल फ्री बना सकते हैं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

Tips to keep woolen clothes smell free: नवंबर का पहला सप्ताह बीत चुका है और धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आने लगी है. और ढंड पूरी तरह से आने को तैयार हैं, इसे देखते हुए लोग अपने ऊनी कपड़े फिर से निकालने लगे हैं. लेकिन लंबे समय तक बंद रखने की वजह से सर्दियों के कपड़ों से बदबू आने लगती है. अगर आपके भी ऊनी कपड़ों से स्मेल आने लगती है तो आज हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप सर्दी के कपड़ों को सही तरीके से साफ कर सकते हैं.

पढ़ें :- च्यवनप्राश बनाने के लिए किन-किन जड़ी-बुटी का होता हैं उपयोग,जानें च्यवनप्राश बनाने की साम्रगी और विधि

बेकिंग सोडा से बदबू करें दूर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेकिंग सोडा से आप ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) की स्मेल भी दूर कर सकते हैं. ऊनी कपड़ों को धूप में रखने के बाद भी अगर स्मेल दूर नहीं हो तो एक पोटली में बेकिंग सोडा डाले और उसे बांधकर कपड़ो के अंदर रख दें. ऐसा करने से सर्दी के कपड़ों से स्मेल आसानी से गायब हो जाएंगी.

ऊनी कपड़ों को धूप में डालें

सर्दी के मौसम में ऊनी कपड़ों की बदबू दूर करने के लिए इन्हें धूप दिखाना सबसे आसान तरीका होता है. ऐसे में ऊनी कपड़ों को अलमारी से निकालने के बाद कुछ देर के लिए धूप में डाल दें. इससे कपड़ों की स्मेल गायब हो जाएगी और ऊनी कपड़े पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री भी हो जाएंगे.

पढ़ें :- लालू यादव किडनी प्रत्यारोपण के लिए सिंगापुर रवाना हुए, जानें और कौन RJD प्रमुख के साथ गए सिंगापुर

ऊनी कपड़ों के लिए कॉफी भी बड़े कमाल की चीज

ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) की बदबू दूर करने के लिए कॉफी पाउडर बड़े काम की चीज है. इसके लिए कॉफी पाउडर की एक पोटली बनाकर ऊनी कपड़ों के बीच रख दें. ऐसा करने से ऊनी कपड़ों की स्मेल आसानी से मिनटों में गायब हो जाएगी.

नींबू से क्लीन करें

सर्दियों में ऊनी कपड़ों को स्मेल फ्री रखने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए 1 बाल्टी पानी में नींबू का रस डालकर ऊनी कपड़ों को इस पानी में भिगो दें. अब 20 मिनट बाद साफ पानी से धोने पर कपड़े आसानी से स्मेल फ्री हो जाएंगे

पढ़ें :- नींबू वाली चाय पीने के फायदे, रोजाना करें सेवन, पढ़ें पूरी जानकारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...