Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: उत्तर भारत समेत Delhi-NCR में फिर गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड; बारिश के भी आसार- जानें मौसम का नया अपडेट

Weather Update: उत्तर भारत समेत Delhi-NCR में फिर गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड; बारिश के भी आसार- जानें मौसम का नया अपडेट

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather Update Today: मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर पूरे उत्तर भारत में पारा गिरने के आसार हैं जिससे ठंड बढ़ सकती है। आपको बता दें कि, उत्तर भारत समेत दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह फिर एक बार ठंड ने दस्तक दे दी है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई राज्यों में धूप निकलने के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिली थी. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक प्रदेश में एक बार फिर हल्की बारिश होने की संभावना है जिस कारण फिर से ठंड का सामना करना पड़ सकता है.

पढ़ें :- बारिश का कहरः यमुना के जलस्तर ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, खतरे के निशान के पार पहुंचा, बाढ़ से निपटने को 16 नियंत्रण कक्ष स्थापित  

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 29 और 30 जनवरी को बारिश और बर्फबारी होने के संकेत हैं. जिसकी वजह से उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप फिर देखने को मिलेगा. इसके अलावा राजधानी समेत मैदानी इलाकों में भी इन दोनों दिन हल्की बारिश या फिर बादल छाए रहने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस महीने का सर्वाधिक था.

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश में भी ठंड बढ़ने के आसार हैं. राज्य के कई जिलों में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है. आज भी एमपी के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है. 27 और 28 अक्टूबर को राज्य के न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आएगी और ठंड बढ़ेगी. इसके बाद तापमान धीरे धीरे बढ़ने लगेगा और ठंड कम होनी शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक 30 जनवरी तक हल्की बारिश हो सकती है. बादलों की वजह से राज्य में पिछले 48 घंटों से धूप नहीं निकली है.

दिल्ली का मौसम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत मिली थी, लेकिन सर्द हवाओं से तापमान में फिर से गिरावट आई है. अगले कुछ दिन तक बादल छाए रहेंगे और 29 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में आज यानी 27 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज हल्का कोहरा छाया रहेगा.

यूपी का मौसम
उत्तर प्रदेश में लोगों को कड़ाके की ठंड और शीतलहर से राहत मिली है. दिन में अच्छी धूप निकल रही है, लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. 28, 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश हो सकती है. यह बारिश गेहूं की फसल के लिए लाभदायक होगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में 29 और 30 जनवरी को बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो रही है.

पढ़ें :- प्रधानमंत्री आवास के ऊपर ड्रोन उड़ने की खबर, तुरंत सक्रिय हुईं जांच एजेंसियां

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी हुई है जिससे ठंड से काफी राहत मिली है. लोगों को अब धीरे धीरे गर्मी का एहसास होने लगा है. प्रदेश में मौसम लगभग शुष्क बना हुआ है. दिन में अच्छी धूप निकलने से गर्मी बढ़ रही है. राजधानी रायपुर में 26 जनवरी को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा. रायपुर में अगले एक हफ्ते तक आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Advertisement