1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी का निधन, 3 दिन पहले डाला था वोट

स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी का निधन, 3 दिन पहले डाला था वोट

Shyam Saran Negi dies: नेगी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के रहने वाले थे, जिन्होंने आगामी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 2 नवंबर को अपना डाक मत डाला था। रिपोर्टों के अनुसार, 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी उस समय अस्वस्थ थे।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Shyam Saran Negi dies: स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का शनिवार तड़के 106 वर्ष की आयु में निधन हो गया। नेगी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के रहने वाले थे, जिन्होंने आगामी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 2 नवंबर को अपना वोट डाला था। रिपोर्टों के अनुसार, 106 वर्षीय उस समय अस्वस्थ थे। जिला कलेक्टर, किन्नौर आबिद हुसैन ने कहा है कि जिला प्रशासन उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर रहा है और उन्हें सम्मानपूर्वक विदा करने के लिए एक बैंड की भी व्यवस्था की जा रही है।

पढ़ें :- मेरठ की शुगर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, टरबाइन फटने से चीफ इंजीनियर की मौत, 6 कर्मचारी झुलसे, कई घायल

आपको बता दें कि, उनका वोट डलवाने के लिए किन्‍नौर के उपायुक्त आबिद हुसैन सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद थी। प्रशासन ने किन्नौरी वाद्ययंत्रों की व्यवस्था कर रखी थी। इन धुनों के बजाते हुए उनका स्वा वी गत किया । इसके बाद उन्होंने मतदान किया था

1 जुलाई, 1917 को जन्मे नेगी ने कल्पा में एक स्कूली शिक्षक के रूप में काम किया। 1947 में ब्रिटिश शासन की समाप्ति के बाद 1951 में जब भारत ने अपना पहला आम चुनाव कराया, तो नेगी ने 25 अक्टूबर को अपना वोट डालने वाले पहले व्यक्ति थे। हालांकि उस पहले चुनाव के लिए अधिकांश मतदान फरवरी 1952 में हुआ था, हिमाचल में गया था। पांच महीने पहले मतदान होता है क्योंकि फरवरी और मार्च में मौसम खराब हो जाता है और उस अवधि के दौरान भारी बर्फबारी से नागरिकों का मतदान केंद्रों तक पहुंचना असंभव हो जाता है। श्याम सरन नेगी ने हिंदी फिल्म सनम रे में भी विशेष भूमिका निभाई।

जगत प्रकाश नड्डा ने ट्वीट करके दी श्रद्धांजलि:

पढ़ें :- हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर Vikram Gokhale का 77 साल की उम्र में निधन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...