Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इन राज्यों में आज भारी बारिश, यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट, कई जिलों में हो सकती है बारिश

इन राज्यों में आज भारी बारिश, यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट, कई जिलों में हो सकती है बारिश

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather alert: मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में जमकर बारिश हो सकती है. पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी और बुन्देलखण्ड के कई जिलों में बारिश की संभावना जाहिर की गयी है. और तीन जिलों में कहीं कहीं तो भारी से भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गयी है. इसके अलावा सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, औरैया, जालौन और झांसी में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. हालांकि इन जिलों के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

मानसून के समाप्ति से पहले कई राज्यों में 25 सितंबर तक झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गयी है । उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 25 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है और 24 सितंबर तक अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। 23 सितंबर तक मध्य प्रदेश, राजस्थान और असम में रहने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना जाहिर की है वे जिले हैं हरदोई और कानपुर नगर. इन जिलों के आसपास के इलाकों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन दोनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है वे जिले हैं – बांदा, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर. इन जिलों के लिए कोई अलर्ट तो जारी नहीं किया गया है, लेकिन मौसम विभाग ने सावधान रहने की नसीहत जरूर दी है.

प्रदेश के इतने बड़े इलाके में बारिश की संभावना ने बाढ़ का खतरा फिर से पैदा कर दिया है. पिछले दो-तीन दिनों में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गयी है. वाराणसी सहित पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में नदी उफान पर है. वाराणसी में तो घाट फिर से डूब गये हैं और गंगा आरती का स्थान भी बदलना पड़ा है. अब फिर से बारिश की संभावना से बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया
Advertisement