1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Manipur : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मणिपुर को देंगे करोड़ों की सौगात

Manipur : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मणिपुर को देंगे करोड़ों की सौगात

पीएम मोदी कल 1850 करोड़ की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन और 2950 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास, 75 करोड़ की लागत से बराक नदी पर बने स्टील पुल का करेंगे उद्घाटन।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

इंफाल, 03 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को मणिपुर पहुंचेंगे। अपने मणिपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 1,850 करोड़ रुपये की करीब 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ की 9 परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

पढ़ें :- UP Elections 2022 : भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई से अखिलेश यादव को होता है दर्द- अमित शाह

मणिपुर को मिलेगी करोड़ों की सौगात

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे उनमें सड़क, बुनियादी ढांचे, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं, शहरी विकास, आवास, सूचना और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, उद्योग और संस्कृति आदि से संबंधित हैं। इसके अलावा पीएम मोदी 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

करीब 11,000 करोड़ की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर जनता को समर्पित होंगे

प्रधानमंत्री मोदी इंफाल से सिलचर (असम के कछार जिला) के बीच निरंतर संपर्क बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर 75 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बराक नदी पर बने एक स्टील पुल का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही पीएम मोदी कल मणिपुर की जनता को करीब 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावरों को समर्पित करेंगे। इन टावरों को प्रदेश में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

पीएम मोदी करेंगे ‘हर घर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति’ योजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री हर घर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति योजना का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 280 करोड़ रुपये की ‘थोउबल बहुउद्देशीय परियोजना’ का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना से इंफाल शहर को पेयजल भी मिलेगा। पीएम मोदी 65 करोड़ रुपये की लागत से तामेंगलोंग जल संरक्षण एवं जल आपूर्ति परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। ताकि तामेंगलोंग जिला में 10 बस्तियों के निवासियों को फिल्टर्ड पेयजल उपलब्ध कराया जा सके और सेनापति जिला मुख्यालय में 51 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

इंफाल में होगा अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का शिलान्यास

पीएम मोदी राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए इंफाल में प्रस्तावित करीब 160 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का शिलान्यास करेंगे। सरकार का कहना है कि एक बार इस अस्पताल के बन जाने के बाद प्रदेश के लोगों को कैंसर के निदान के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। लागत में भी कई गुना कमी आएगी। इससे प्रदेश की जनता को काफी फायदा होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री राज्य में कोरोना से संबंधित बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कियामगे में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। DRDO के सहयोग से अस्पताल के निर्माण में करीब 37 करोड़ रुपये की लागत आई है।

पढ़ें :- Elections 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली सूची जारी, जानें कहा से चुनाव लड़ेंगे चन्नी और सिद्धू ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंफाल नदी में एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसी), ‘पश्चिमी रिवरफ्रंट (चरण-1) के विकास और थंगल बाजार (चरण-1) में माल रोड (चरण-1) का भी उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं के लिए 170 करोड़ रुपये से अधिक का बजट तय किया गया है। सूत्रों ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर प्रोजेक्ट से शहर में ट्रैफिक मैनेजमेंट, सॉलिड या ड्राई (सॉलिड) वेस्ट मैनेजमेंट और सर्विलांस समेत कई तरह की तकनीक आधारित सेवाएं मिलेंगी। इस मिशन के तहत पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था जैसी कई विकास परियोजनाओं से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से सेंटर फॉर इनोवेशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (CIIT) का शिलान्यास करेंगे। ये योजना प्रदेश की सबसे बड़ी पीपीपी पहल है और इससे प्रदेश में रोजगार के मौके पैदा होने के साथ-साथ इसे प्रोत्साहन भी मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा के गुड़गांव में मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स प्रोजेक्ट के निर्माण का भी शिलान्यास करेंगे। ये संस्थान 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। इससे राज्य की समृद्ध कला और संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है। वहीं पीएम मोदी प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को और तेज और मजबूत करने के लिए इंफाल में नवनिर्मित और जीर्णोद्धार गोविंदजी मंदिर का उद्घाटन करेंगे ।

इस दौरान पीएम मोदी मोईरंग में INA परिसर का उद्घाटन भी करेंगे। बतादें कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के नेताजी सुभाष बोस इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी।

इसके साथ ही ‘सब का साथ, सब का विकास, सब का बिश्वास’ के मंत्र के तहत प्रधानमंत्री मोदी जन विकास कार्यक्रम के तहत 72 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिनकी लागत 130 करोड़ रुपये से अधिक है। इन योजनाओं से अल्पसंख्यक समुदायों के समग्र विकास को समर्थन मिलेगा, जैसे स्वास्थ्य और शिक्षा में बुनियादी ढांचे का विकास। प्रधानमंत्री राज्य के तांत शिल्प उद्योग को मजबूत करने के लिए 50 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री करीब 390 करोड़ रुपये की लागत से नए चेकने में सरकारी आवास (क्वार्टर) के निर्माण का शिलान्यास भी करेंगे। ये आवास एक एकीकृत आवास कॉलोनी होगी, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। साथ ही पीएम मोदी इंफाल ईस्ट के इबुधु मार्जिंग में रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...