1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख आ रही करीब,रोड शो और रैलियों की मंजूरी के लिए उम्मीदवारों की उमड़ी भीड़

दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख आ रही करीब,रोड शो और रैलियों की मंजूरी के लिए उम्मीदवारों की उमड़ी भीड़

MCD Elections:दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है,वैसे ही राज्य चुनाव आयोग के पास रोड शो और रैलियां करने की अनुमति के लिए उम्मीदवारों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है, विभिन्न राजनीतिक दलों के करीब 4,500 आवेदनों पर कार्रवाई की है,SEC(एसईसी) ने अनुसार MCD के 250 वार्डों के चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं,इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने प्रचार भी तेज कर दी है

By रेनू मिश्रा 
Updated Date

Delhi News:दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है,वैसे ही राज्य चुनाव आयोग के पास रोड शो और रैलियां करने की अनुमति के लिए उम्मीदवारों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है, विभिन्न राजनीतिक दलों के करीब 4,500 आवेदनों पर कार्रवाई की है,SEC(एसईसी) ने अनुसार MCD के 250 वार्डों के चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं,इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने प्रचार भी तेज कर दी है,चुनाव प्रचार के तेज होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में डीईओ/आरओ को शिकायतों की संख्या में भी तेजी आई है

पढ़ें :- Delhi AIIMS:दिल्ली एम्स का सर्वर डाउन,सर्वर पर साइबर अटैक की आशंका, जांच करने पहुंची केंद्रीय एजेंसियां

SEC के साथ-साथ DEO/RO ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निपटान के लिए पहले ही प्रकोष्ठ स्थापित कर लिए हैं. अब तक चुनाव आयोग को मिली ऐसी 176 शिकायतों में से 128 को निपटाया जा चुका है,एसईसी ने कहा कि उसे और DEO/RO को विभिन्न उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों से प्राप्त होने वाले आवेदनों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. जिसमें रैलियां, रोड शो, पदयात्रा आयोजित करने और वाहनों/लाउडस्पीकरों का उपयोग करने की अनुमति मांगी गई है.

आयोग ने कहा कि इस संबंध में ऐसे आवेदनों को बिना किसा बाधा के निपटाने के लिए आयोग ने ऑनलाइन ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ को अपनाया है. अब तक आयोग और डीईओ/आरओ ने सामूहिक रूप से उम्मीदवारों/राजनीतिक दलों से मिले कुल 4,465 आवेदनों पर कार्रवाई की है,SEC ने आयोग और जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों (MCMC) का भी गठन किया है.

इन समितियों का गठन उम्मीदवारों/राजनीतिक दलों द्वारा मीडिया विज्ञापनों/अभियानों को प्रमाणित करने और गैर-प्रमाणित मीडिया सामग्री के प्रसार पर नजर रखने के लिए किया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को राजधानी भर में 22,656 अवैध पोस्टर, बैनर और होर्डिंग हटा दिए. जिससे हटाए गए अवैध पोस्टर, बैनर और होर्डिंग का कुल आंकड़ा 10,04,150 हो गया.

पढ़ें :- जेल में बंद आप मंत्री को VIP ट्रीटमेंट देने के आरोप में तिहाड़ के अधिकारी निलंबित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...