1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 22 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज कई जिलों के जिलाधिकारियों से करेंगे बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 11 बजे कई जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “सुशासन के मूल में जमीनी स्तर पर सेवा प्रदान करना है। इस प्रयास में जिला प्रशासन की अहम भूमिका है। आज सुबह 11 बजे, भारत भर के डीएम के साथ बातचीत होगी और प्रमुख सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन पर चर्चा की जाएगी।”

2. आज अमित शाह मेरठ और शामली में करेंगे बैठक

केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश दौरे पर रहेंगे। इस दौरान अमित शाह कई संगठनात्मक बैठकें करेंगे। विधानसभा चुनाव के तहत कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे। इसके साथ ही घर-घर सम्पर्क अभियान के तहत चुनाव प्रचार करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का आज यूपी दौरा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज उत्तर प्रदेश के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान नड्डा प्रदेश में कई संगठनात्मक बैठकें करेंगे। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे।

4. यूपी के लिए BJP ने 85 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

BJP ने शुक्रवार को 85 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। प्रत्याशियों की सूची राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने जारी की। इसके पहले बीजेपी ने 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। पार्टी अब तक कुल 192 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

5. भ्रष्टाचार में डूबे हैं पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी- बीजेपी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

बीजेपी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी ही विधानसभा में रेत का अवैध खनन हो रहा है। बीजेपी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पंजाब के प्रभारी दुष्यंत गौतम ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस के वर्तमान मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हुए हैं।

6. बीजेपी ने पठानकोट से अश्विनी कुमार शर्मा को बनाया उम्मीदवार

बीजेपी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पठानकोट सीट से अश्विनी कुमार शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी ने शुक्रवार देर रात उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की जिसमें एकमात्र पठानकोट सीट के लिए उम्मीदवार का नाम शामिल है। इससे पहले दोपहर में जारी हुई पहली सूची में 34 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे।

7. आज जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों का पहला सुशासन सूचकांक जारी करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के लिए जिला सुशासन सूचकांक जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार, लोक शिकायत विभाग, जम्मू और कश्मीर प्रबंधन, लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान और हैदराबाद के सुशासन केंद्र के सहयोग से संयुक्त रूप से किया गया है। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

8. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ‘शाश्वत लौ’ के साथ विलीन हुई ‘अमर जवान ज्योति’

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

दिल्ली के ‘इंडिया गेट’ पर 50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ शुक्रवार की शाम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ‘शाश्वत लौ’ के साथ विलीन हो गई। इंडिया गेट पर ये ज्योति उन सैनिकों की याद में जलाई गई थी, जिन्होंने 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत के लिए अपनी जान कुर्बान की थी। इंडिया गेट के पास ही नए बनाए गए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में आजादी के बाद से देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले जांबाज शहीदों के नाम दर्ज किये गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 26 जनवरी को इसी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जवानों को श्रद्धांजलि देंगे।

9. वैचारिक युद्ध के खिलाफ जीत का एकमात्र रास्ता शिक्षा- मौलाना अरशद मदनी

जमीयत उलेमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने जमीयत मुख्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए औपचारिक रूप से छात्रवृत्ति की घोषणा की। अब छात्रवृत्ति की राशि पिछले साल की तुलना में बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी गई है। चालू वित्त वर्ष की छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 14 फरवरी 2022 है। पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान विभिन्न कोर्सों में चुने गए 656 छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई थी।

10. सूचना के अधिकार कानून के मामले में केंद्र को नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने सूचना के अधिकार कानून (RTI) की धारा 4 का पालन सुनिश्चित करने की मांग पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली बेंच ने ये नोटिस जारी किया। याचिका में कहा गया है कि RTI की धारा 4 (2) में सरकारी विभागों को उनके काम से जुड़ी सूचना खुद ही सार्वजनिक करने का प्रावधान हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...