Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बजट में गहलोत का बड़ा एलान, गरीबों को 500 रुपये में सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ्री

बजट में गहलोत का बड़ा एलान, गरीबों को 500 रुपये में सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ्री

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Rajasthan Budget : सीएम अशोक गहलोत ने आज राजस्थान का बजट पेश किया है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने तीसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में कई बड़े एलान किए हैं.जिसमें सामाजिक सुरक्षा, महिलाओं-युवाओं से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई बड़े ऐलान हैं. गहलोत ने चुनावी साल में बजट पेश करते हुए महंगाई से राहत दिलाने वाले भी कई बड़े ऐलान किए हैं. गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य में अब 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी. वहीं मुफ्त दाल, नमक, चीनी, तेल और मसाला देने वाली योजना का भी सीएम ने ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में अगले वित्तीय वर्ष के लिए निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू की घोषणा की है.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

वंही प्रदेश के उज्ज्वला योजना के 76 लाख उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर 500 रूपये में मुहैया कराने की घोषणा की है. इतना ही नहीं घरेलू उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी, पहले अधिकतम सीमा 50 यूनिट थी. साथ ही उन्होंने कहा कि अब स्टूडेंट्स से बार-बार शुल्क नहीं वसूला जाएगा, तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए बस एक बार पंजीकरण कराना होगा. साथ ही चार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर को 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 25 लाख रूपये करने की घोषणा की गई है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘मैं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में आने वाले लगभग एक करोड़ परिवारों को आगामी वर्ष नि:शुल्क राशन के साथ प्रति माह नि:शुल्क मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिए जाने की घोषणा करता हूं. इस पैकेट में एक-एक किलोग्राम दाल, चीनी एवं नमक और एक लीटर खाद्य तेल उपलब्ध कराया जाएगा. इस पर लगभग 3,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

बता दें कि मुफ्त राशन का फॉर्मल उत्तर प्रदेश में हिट हो चूका है. कहा जाता है कि यूपी में युगी आदित्यनाथ की वापसी का एक बड़ा कारण मुफ्त राशन योजना था. इसके अलावा यह योजना केरल में भी चल रही है.

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल
Advertisement