1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Jharkhand : राज्यसभा की सीट पर मंथन के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम से की मुलाकात, भाजपा में भी चल रही बैठक

Jharkhand : राज्यसभा की सीट पर मंथन के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम से की मुलाकात, भाजपा में भी चल रही बैठक

Jharkhand RajyaSabha Election : झारखंड में राज्यसभा के चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी-अपनी दावेदारी पर रस्सा-कस्सी करने में जुट गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 19 मई 2022। Jharkhand News : राज्यसभा चुनावों को लेकर सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई हैं। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर पार्टी के चार मंत्रियों के साथ सीएम से बैठक के लिए उनके आवास पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस के चिंतन शिविर में पार्टी के द्वारा लिए फैसले पर सीएम हेमंत सोरेन से बात की। इस मुलाकात में राजेश ठाकुर ने राज्यसभा की एक सीट पर अपनी दावेदारी की बात को भी सीएम के समक्ष रखा। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस दावेदारी पर सीएम ने अपने विधायकों के साथ बैठक करने के बाद ही कोई निर्णय लेने की बात कही। भाजपा

पढ़ें :- Jharkhand : धनबाद के एसएसपी ने किये 149 दरोगाओं के ट्रांसफर

आपको बता दें कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस एक सीट पर अपनी दावेदारी पेश करना चाहती है। इस मुद्दे पर कांग्रेस की ओर से एक प्रेसवार्ता कर कहा गया था कि पिछली बार झामुमो की ओर से गुरुजी (शिबू सोरेन) को राज्यसभा भेजा गया था। इसलिए कांग्रेस चाहती है कि उनकी पार्टी का नेता राज्यसभा की सीट पर दावेदारी पेश करे। इसी दावेदारी को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर पार्टी के चाराें मंत्रियाें डाॅ. रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, बन्ना गुप्ता और बादल के साथ सीएम से मिले।

भाजपा की जयपुर बैठक में लिया जाएगा फैसला

आज भाजपा की जयपुर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी। इस बैठक में झारखंड सहित अन्य राज्यों के राज्यसभा प्रत्याशियों पर सहमति बन जाएगी। इस बैठक में सभी राज्यों के राज्यसभा के चुनावों पर मंथन किया जाएगा। झारखंड के प्रदेश दीपक प्रकाश, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी, संगठन महामंत्री धर्मपाल, एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर उरांव बैठक में शामिल होंगे।

कपिल सिब्बल के नाम पर भी चल रहा है मंथन
राज्यसभा के प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस की ओर से कपिल सिब्बल के नाम पर भी चर्चा चल रही है। फिलहाल कपिल सिब्बल झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के मामले की पैरवी हाईकोर्ट में कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से यह भी चर्चा है कि झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन अपने केस के लिए कपिल सिब्बल को राज्यसभा की सीट का प्रत्याशी बना सकते हैं। फिलहाल कभी तक किसी भी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नाम पर दावेदारी पेश नहीं की है।

पढ़ें :- Jharkhand News : मांडर सीट पर कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की विजयी

झारखंड राज्यसभा की कितनी सीटें और किस पर होगा चुनाव

झारखंड से राज्यसभा में छह सीटे हैं। इन सीटों पर भाजपा की ओर से समीर उरांव, मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार व दीपिक प्रकाश आसीन है, जबकि बची हुई दो सीटों पर जेएमएम से शिबू सोरेन व कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू राज्यसभा के सदस्य हैं। आपको बता दें कि दो सीटे 7 जुलाई को भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी व महेश पोद्दार की सीट खाली होने जा रही है। इन्हीं सीटों पर 10 जून को चुनाव होने जा रहे हैं। इसके लिए चुनाव आयोग 24 मई को नोटिफिकेशन जारी करेगा, जिसके बाद 31 मई तक प्रत्याशियों को अपना नामांकन करना होगा।

आपको बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए पहले वरीयता के लिए प्रत्याशी को 28 वोट करने होंगे। ऐसे में सत्ता पार्टी एक सीट पर आसानी से अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं। क्योंकि झामुमो, कांग्रेस व राज्द के कुल 48 विधायक हैं। इसके बाद दूसरी वरीयता के लिए भाजपा को दो विधायकों की जरूरत होगी, क्योंकि अभी भाजपा के पास 26 विधायक हैं।

झारखंड में मौजूदा पार्टी विधायकों की संख्या 

झामुमो : 30
कांग्रेस : 17
राजद : 01
भाजपा : 26
आजसू : 02
एनसीपी : 01
निर्दलीय : 02
माले : 01

पढ़ें :- झारखंड हाईकोर्ट ने माइनिंग लीज और शेल कंपनियों में निवेश की याचिका को बताया मेंटेनेबल, 10 जून को होगी सुनवाई

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...