Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ईरान में बवाल जारी, मरने वालों की संख्या पहुंची 82

ईरान में बवाल जारी, मरने वालों की संख्या पहुंची 82

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी ज़ाहेदान में ईरान के सुरक्षा बलों और लोगों के बीच घातक झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है. गुरुवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने यह जानकारी दी. खबरों के अनुसार बलूची जातीय अल्पसंख्यकों की आबादी वाले ज़ाहेदान में राष्ट्रव्यापी विरोध हो रहा है. वहीं यहां एकजुटता दिखाने और प्रांत में एक पुलिस कमांडर द्वारा 15 वर्षीय लड़की के कथित बलात्कार के लिए जवाबदेही की मांग के रूप में 30 सितंबर को शुक्रवार की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन किए जा रहें हैं.

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

जानकारी के मुताबिक जाहेदान, सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में 30 सितंबर को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसक झड़प में बच्चों समेत कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए. तब से जारी संघर्षों के बीच ज़ाहेदान में अलग-अलग घटनाओं में 16 अन्य लोग मारे गए. लगातार मौत की संख्या बढ़ रही है.

नॉर्वे स्थित ईरान मानवाधिकार (IHR) ने कहा कि ईरानी अधिकारियों ने बार-बार मानव जीवन की पवित्रता के लिए पूरी तरह से अवहेलना दिखाई है. एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव एग्नेस कैलामार्ड ने कहा इस तरह के कार्यों को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

Advertisement