Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया उद्धाटन,जानें कैसे कर सकेंगे बुकिंग और क्या होंगी सुविधाएं?

गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया उद्धाटन,जानें कैसे कर सकेंगे बुकिंग और क्या होंगी सुविधाएं?

मोदी सरकार द्वारा क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है. इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

बनारस के लोगों को पीएम नरेंद्र मोदी ने दो और सौगात दी. उन्होंने 13 जनवरी गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई साथ ही गंगा घाट किनारे बसी टेंट सिटी का उद्घाटन भी किया. वाराणसी में बढ़ते हुए पर्यटन को ध्यान में रखते हुए टेंट सिटी को बसाया गया है. इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी. ऐतिहासिक घाटों,गंगा और पूरे टेंट सिटी का नजारा देखने के लिए स्टेनलेस स्टील का 32 फीट ऊंचा गंगा वाच टावर बनाया गया है.

पढ़ें :- शिल्पा ने बहन शमिता को किया बर्थडे विश, चॉकलेट से बाल खींचने तक का वीडियो शेयर

गंगा की रेत में बसी टेंट सिटी से जुड़ी कुछ अहम बातें…

1. इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी.

2.
टेंट सिटी पहुंचने वाले सैलानियों का स्वैग से स्वागत किया जाएगा. उनकी आगवानी में बनारसी अंदाज में ढोल बजेगा. मंगलाचरण के साथ पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी, फिर तिलक लगाकर उनका स्वागत होगा. बाद में पुष्पवर्षा कर उन्हें विदा किया जाएगा.

3. टेंट सिटी में पर्यटक फाइव स्टार होटल जैसी लक्जरी सुविधाएं ले सकेंगे. टेंट सिटी में अलग-अलग विला बनाए जा रहे हैं. इको फ्रेंडली टेंट सिटी में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा गया है.

4. यहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है. एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे.

पढ़ें :- रामचरितमानस विवाद पर CM Yogi ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात, पढ़ें

5. टेंट सिटी में दिन की शुरुअता गंगा आरती के साथ होगी. यहां लाइव राग सुनाए जाएंगे. बनारस घराने के लगभग सभी वाद्य यंत्रों की मधुर धुन पर्यटक सुन सकेंगे. इसमें खास तौर पर शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप सुनने को मिलेगी.

6. यहां सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी स्वाद का आनंद मिलेगा. पर्यटकों को मलइयो, ठंडई, चाट, बनारसी पान और बनारसी मीठा परोसा जाएगा. यहां नॉनवेज खाने और शराब पीने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.

7. अस्सी घाट के सामने टेंट सिटी में 600 टेंट को तीन क्लस्टर में विकसित किया गया है. 10 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में पर्यटकों को गंगा पार रेती पर शहरी सुविधाओं के साथ ही क्लब हाउस तैयार किया गया है.

8.
टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटक ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए tentcityvaranasi.com वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कराई जा सकती है. 15 जनवरी से इसकी बुकिंग की जा सकती है.

9. टेंट सिटी में ठहरने का किराया 8,000 रुपये से शुरू होकर 30,000 हजार रुपये प्रतिदिन तक रखा गया है. इसके साथ ही विशेष आयोजनों पर किराये में बढ़ोतरी होती रहेगी.

गंगा विलास को हरी झंडी

पढ़ें :- Ram Janma Bhoomi: भगवान राम की मूर्ति के लिए नेपाल से अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिलाएं, राम सेवक पुरम में रखा गया शालिग्राम पत्थर

टेंट सिटी में मांस और शराब पर पूरी तरह से बैन रहेगा. यहां साफ सफाई और सुरक्षा के खास इंतजाम हैं. यह टेंट सिटी किसी अच्छे होटल से कम नहीं है. तंबुओं का यह शहर काशी और पूर्वांचल के पर्यटन में एक नया अध्याय लिखेगा. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई. इसके मद्देनजर वाराणसी के संत रविदास घाट पर जश्न मनाया जा रहा है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com