Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. BPSC 67th Exam : परीक्षा के पैटर्न में होगा बदलाव, UPSC के पैटर्न पर परीक्षा की तयारी

BPSC 67th Exam : परीक्षा के पैटर्न में होगा बदलाव, UPSC के पैटर्न पर परीक्षा की तयारी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अब ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए गंभीर है। इसके लिए आयोग एक बड़ा निर्णय करने की तैयारी कर रहा है।

पढ़ें :- पटना में BSSC के छात्रों पर लाठी चार्ज, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दौड़ा-दौड़ कर पीटा

बताया गया है कि बीपीएससी आगे होने वाली परीक्षाओं को संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी के पैटर्न पर करेगा। इसके लिए आयोग की ओर से तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा भी नए पैटर्न पर ही ले सकती है जो जून के बाद कभी भी परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी गठित की जाएगी, जो इस पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। यह निर्णय आयोग ने बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के बाद चारों ओर से आलोचना होने के बाद की है।

आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा में बदलावों पर विचार किया जा रहा है। आयोग की ओर से परीक्षा में होने वाले बदलाव से परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के साथ परीक्षा आयोजित होने वाले केन्द्रों पर कड़े इंतजाम किए जाएंगे, जिससे पेपर लीक की घटना दोबारा न हो। साथ ही परीक्षा केन्द्रों में जैमर लगाये जायेंगे, ताकि प्रश्न पत्र की तस्वीर खींच कर भी पत्र लीक करने की संभावना न रहे। इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

Advertisement