1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Elections 2022 : उप्र में छठे चरण का मतदान गुरुवार को, 10 जिलों की 57 सीटों पर पड़ेंगे वोट

UP Elections 2022 : उप्र में छठे चरण का मतदान गुरुवार को, 10 जिलों की 57 सीटों पर पड़ेंगे वोट

गुरुवार को 2.15 करोड़ मतदाता करेंगे 676 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, योगी और सपा नेता मौर्य समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 02 मार्च। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में छठे चरण के 10 जिलों की 57 सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा। इस चरण में 66 महिला समेत 676 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। छठे चरण में 2.15 करोड़ मतदाता इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

पढ़ें :- UP Elections Results 2022 : पूर्ण बहुमत से BJP ने जीता यूपी, तो कुछ उम्मीदवार केवल कुछ वोटों से जीते, जानें चुनाव का पूरा कार्यक्रम

चुनावी मैदान में कुल 676 उम्मीदवार

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि गुरुवार को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छठे चरण का मतदान होगा। इस चरण की कुल 57 में से 11 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। कुल 676 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 15-15 उम्मीदवार गोरखपुर ग्रामीण, कुशीनगर के पडरौना और बलरामपुर के तुलसीपुर सीट से हैं, जबकि देवरिया के सलेमपुर सीट पर सबसे कम 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। भारी संख्या में अर्धसैनिक बल को पोलिंग बूथ के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां संबंधित जिला मुख्यालयों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गईं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए चुनाव आयोग द्वारा इस चरण में 56 सामान्य प्रेक्षक, 10 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1680 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 228 जोनल मजिस्ट्रेट, 173 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2137 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं। मतदान पर पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक जिले के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

पढ़ें :- Assembly Elections 2022 : सोमवार को यूपी में आखिरी चरण का मतदान, 9 जिले की 54 सीटों पर होगा मतदान

2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे

शुक्ला ने बताया कि छठे चरण के मतदान में 2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1.15 करोड़ पुरुष, 01 करोड़ महिला और 1363 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। इस चरण में मतदान के लिए 13,936 मतदान केंद्र और 25,326 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें 1,113 आदर्श मतदान केंद्र और 76 समस्त महिला कर्मी मतदेय स्थल हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए कुल 1,10,281 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं।

मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 विकल्प

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य पहचान पत्र, जैसे आधार कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों और डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत RGI द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, लोक उपक्रम, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र अथवा राज्य सरकार, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों, विधायकों एवं विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी ID कार्ड, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय) मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होंगे।

कोविड प्रोटोकाल के तहत होगा मतदान

पढ़ें :- कुशीनगर में ग्रामीणों ने कहा पुल नहीं तो वोट नहीं, मतदान का किया बहिष्कार

शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतदान के समय मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा हेतु वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। इसमें कोविड-19 से सम्बन्धित डूज एण्ड डोण्ट्स का भी उल्लेख किया गया है। कोविड-19 के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। मतदान की अवधि में सभी BLO को निर्देश दिये गये हैं कि वो मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे और आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

छठे चरण के 10 जिले

अम्बेडकरनगर, बलरामपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया और बलिया की 57 विधानसभा सीटों पर छठे चरण का मतदान है।

ये हैं छठे चरण की सीटें

कटेहरी, टांडा, आलापुर (अजा), जलालपुर, कपिलवस्तु (अजा), बांसी, इटवा, डुमरियागंज, हर्रैया, कप्तानगंज, अकबरपुर, तुलसीपुर, गैंसड़ी, उतरौला, बलरामपुर (अजा), शोहरतगढ़, रूधौली, बस्ती सदर, महराजगंज (अजा), पनियरा, कैम्पियरगंज, महादेवा (अजा), मेंहदावल, खलीलाबाद, धनघटा (अजा), फरेंदा, नौतनवा, सिसवा, पिपराइच, गोरखपुर शहर, चिल्लूपार, खड्डा, पडरौना, तमकुही राज, फाजिलनगर, गोरखपुर ग्रामीण, सहजनवा, खजनी (अजा), चौरी-चौरा, बांसगांव (अजा), कुशीनगर, हाटा, रामकोला (अजा), सलेमपुर (अजा), बरहज, बेल्थरा रोड (अजा), रुद्रपुर, देवरिया, पथरदेवा, रामपुर कारखाना, भाटपार रानी, रसड़ा, सिकन्दरपुर, फेफना, बलिया नगर, बांसडीह एवं बैरिया विधानसभा सीटें छठें चरण में शामिल हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

पढ़ें :- UP Elections 2022 : उप्र में अब छठे चरण की तैयारी, मंगलवार को थम जाएगा चुनाव प्रचार

छठे चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं। इनमें मुख्यमंत्री योगी अपनी कर्मभूमि गोरखपुर से पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चैधरी बलिया के बांसडीह से और योगी सरकार में श्रम मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य इस बार कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं। इसी तरह बसपा विधायक दल के नेता रह चुके लालजी वर्मा इस बार सपा उम्मीदवार के रूप में अंबेडकरनगर की कटहरी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अंबेडकरनगर जिले की ही अकबरपुर सीट पर बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर इस बार सपा के उम्मीदवार हैं। वहीं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माताप्रसाद पांडेय सिद्धार्थनगर जिले की इटवा सीट से सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी से है। द्विवेदी ने इसी सीट से 2017 में पांडेय को पराजित किया था। इसके अलावा सिद्धार्थनगर जिले की बांसी सीट पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही देवरिया जिले की पथरदेवा सीट से और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कुशीनगर की तमकुहीराज सीट से इस चरण में चुनाव मैदान में हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...