Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. BHU प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे का बड़ा दावा, COVID-19 का नया वैरिएंट BF.7 चीन के मुक़ाबले भारत में कम प्रभावी,दी ये सलाह

BHU प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे का बड़ा दावा, COVID-19 का नया वैरिएंट BF.7 चीन के मुक़ाबले भारत में कम प्रभावी,दी ये सलाह

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Varanasi news: कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 का कहर चीन समेत अन्य देशों में देखने को मिल रहा है,कोरोना के कहर का असर भारत में कैसा होगा? इन कई सवालो पर BHU के प्रोफेसर (ज्ञानेश्वर चौबे) ने दावा किया है कि कोरोना का नया वैरिएंट ( BF.7)भारत में ज्यादा प्रभावी नहीं होगा,प्रोफेसर (ज्ञानेश्वर चौबे) का कहना है कि नए वैरिएंट BF.7 से भारतीयों को डरने की जरूरत नहीं है,केवल सतर्कता बरतनी जरूरी है।

पढ़ें :- अखिलेश यादव 28 अप्रैल को संभल में जनसभा को करेंगे संबोधित

BHU प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे ने बताया कि इस वैरिएंट से फिलहाल भारतीयों को कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि पहले चीन में लोग नेचुरली इनफेक्ट नहीं हुए थे, जैसा की अब हो रहे है. इसलिए वहां केस बढ़ रहा है. पर भारत के लोगों में वैक्सीन व संक्रमित होने की वजह से इम्यूनिटी डेवलप हो चुकी है. इसलिए यहां उस तरह का कोई खतरा नहीं है, जब तक बिलकुल नया वैरिएंट न आ जाए.

इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना के टीके का बूस्टर डोज सभी को लगवाने की भी जरूरत नहीं है. बूस्टर डोज वे लोग ही लगवाएं जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं या फिर बुजुर्ग हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए सावधानी आवश्यक है. ऐसे में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से पहले मास्क लगाना जरूरी है. गौरतलब है कि चीन, जापान और दक्षिण कोरिया समेत अन्य देशों में नए वैरिएंट का कहर देखने को मिल रहा है. अभी तक भारत में नए वैरिएंट के चार ही मामले सामने आए हैं और केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को सतर्कता बरतने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है.

Advertisement