1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Vice Presidential Elections 2022 : राजग ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को बनाया उम्मीदवार, JDU का समर्थन

Vice Presidential Elections 2022 : राजग ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को बनाया उम्मीदवार, JDU का समर्थन

माना जा रहा है कि अगले साल राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है, ताकि राजस्थान की जनता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्राथमिकता दिए जाने का संदेश जा सके।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 जुलाई। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद धनखड़ के नाम की घोषणा की।

पढ़ें :- Vice President Of India : विपक्षी एकजुटता को बड़ा झटका, उपराष्ट्रपति चुनाव में भाग नहीं लेगी TMC

बीजेपी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक में नड्डा के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मध्य प्रदेश के राज्यपाल शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी महासचिव (संगठन) बीएल संतोष समेत सभी सदस्य मौजूद रहे। बैठक में धनखड़ के नाम पर मुहर लगाई गई। जिस पर NDA के सहयोगी दलों ने भी अपनी सहमति दी है।

बैठक के बाद जेपी नड्डा ने संवाददाता सम्मेलन में धनखड़ के नाम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बीजेपी और राजग उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी को घोषित करता है। जगदीप धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है।

इससे पहले आज दोपहर में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी। वहीं इससे पहले धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

बतादें कि राजस्थान के झुंझुनू जिले में पैदा होने वाले जगदीप धनखड़ चितौड़गढ़ सैनिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। भौतिक शास्त्र से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने राजस्थान से ही वकालत की डिग्री हासिल की। राजस्थान हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में उन्होंने वकालत की। साल 1989 में वो पहली बार लोकसभा सांसद बने। झुंझुनू से ही उन्होंने लोकसभा की सीट जीती। साल 1990 में वह संसदीय राज्यमंत्री बने। अजमेर जिले के किशनगढ़ विधानसभा से 1993 में राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। साल 2019 में उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया।

सूत्रों के मुताबिक अगले साल राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है, ताकि राजस्थान की जनता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्राथमिकता दिए जाने का संदेश जा सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...