Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. खाली पेट हींग खाने से मिलेंगे ये फायदे, जानें तरीका, पढ़ें

खाली पेट हींग खाने से मिलेंगे ये फायदे, जानें तरीका, पढ़ें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर शरीर को हेल्दी रखने के लिए हींग (Asafoetida) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लगभग हर भारतीय किचन में हींग का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में किया जाता है। हींग में मौजूद गुण शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद माने जाते हैं।

पढ़ें :- हरियाणाः सिरसा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी  

पेट के लिए हींग का सेवन किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। इसमें मौजूद गुण अपच, पेट में गैस और कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। खाली पेट हींग खाने के फायदे भी अनेकों हैं। अगर आप पेट से जुड़ी परेशानीय और डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं, तो खाली पेट हींग खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन दर्द दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। हींग के फायदों को लेकर किये गए कई शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि इसमें मौजूद गुण पेट से लेकर डायबिटीज तक की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं।

हींग का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हींग में मौजूद गुण अपच की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलेगा। अपच या पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर हींग का सेवन कर सकते हैं।

खाली पेट हींग खाने से पेट दर्द की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। हींग में मौजूद गुण ब्लोटिंग और पेट में गैस की समस्या दूर करने में भी फायदेमंद होते हैं। कई बार पेट में दर्द गैस या ब्लोटिंग की वजह से होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना चुटकी भर हींग का सेवन खाली पेट करना फायदेमंद माना जाता है।

पढ़ें :- दिल्ली में केजरीवाल सरकार के दवा घोटाले के खिलाफ फूटा भाजपा का गुस्सा, ‘आप’ कार्यालय पर किया विशाल प्रदर्शन
Advertisement