Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अगर चाहते हैं धन लाभ तो ज्येष्ठ माह में जरूर करें ये खास उपाय

अगर चाहते हैं धन लाभ तो ज्येष्ठ माह में जरूर करें ये खास उपाय

ज्येष्ठ का महीना 6 मई से शुरू हो रहा है। इस माह में कुछ काम जरूर करना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहे और धन की कमी नहीं रहे। ज्येष्ठ महीना के स्वामी मंगल ग्रह हैं।

By Rajni 

Updated Date

नई दिल्ली।  ज्येष्ठ का महीना 6 मई से शुरू हो रहा है। इस माह में कुछ काम जरूर करना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहे और धन की कमी नहीं रहे। ज्येष्ठ महीना के स्वामी मंगल ग्रह हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार ‘ज्येष्ठामूलं तु यो मासमेकभक्तेन संक्षिपेत्। ऐश्वर्यमतुलं श्रेष्ठं पुमान्स्त्री वा प्रपद्यते ’ यानी कि ज्येष्ठ माह में एक समय भोजन करने से आरोग्य का वरदान मिलता है।

पढ़ें :- राजस्थान में शाम पांच बजे तक 50.87 प्रतिशत मतदान

तिल के दान का भी विशेष महत्व

ज्येष्ठ महीने में तिल के दान का भी विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इससे अकाल मृत्यु नहीं होती और व्यक्ति मृत्यु के बाद मोक्ष को प्राप्त होता है। ज्येष्ठ माह के स्वामी मंगल ग्रह हैं, ऐसे में इस एक महीने में मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगल संबंधित चीजें जैसे तांबा, गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है। इससे विवाह में आ रहीं अड़चनें दूर होती हैं। ज्येष्ठ महीने में सूर्य का प्रकाश तीव्र रहता है ऐसे में पूरे महीने सूर्य देव को अर्घ्य देने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

इसके अलावा नौकरी में प्रदोन्नति के लिए सूर्य की पूजा अचूक मानी गई है। ज्येष्ठ की भीषण गर्मी में बेजुबान जानवरों और पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें। आप अपने घर के बाहर या छत पर इनके लिए पानी पीने का इंतजाम कर सकते हैं। इससे ग्रहदोष दूर होता है साथ ही आपके जीवन की तमाम परेशानियों का अंत होता है।

पढ़ें :- राजस्थान में 3 बजे तक 41.51% पड़े मत , सबसे कम करौली में
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com