Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिवाली के जश्न से दिल्ली-NCR की AQI हुई बेहद खराब, हवा की गुणवत्ता पहुंची सबसे खराब स्तर पर

दिवाली के जश्न से दिल्ली-NCR की AQI हुई बेहद खराब, हवा की गुणवत्ता पहुंची सबसे खराब स्तर पर

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Delhi-NCR AQI DETOROAITED: दिवाली के बाद दिल्ली की बिगड़ी आबोहवा, आज दिवाली के बाद की सुबह है, लेकिन बीती रात दिल्ली समेत कई शहरों की हवा जहरीली हो गई. आसामान में जलते पटाखों की वजह से प्रदूषण स्तर अचानक खतरनाक हो गया. कहा जा रहा है इसका असर ये होगा कि आने वाले दिनों में राजधानी की हवा और भी जहरीली हो जाएगी. हालांकि, बीती रात दिल्ली में पटाखों की शोर कम थी लेकिन प्रदूषण का जोर ज्यादा रहा. दीवाली की शाम आनंद विहार का AQI – 398 ‘बहुत खराब’ जबकि, दिवाली से 1 दिन पहले आनंद विहार का AQI – 375 ‘बहुत खराब’ था.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर की बिगड़ी हालत
दिवाली के बाद पटाखे फोड़ने की वजह से दिल्ली के हवा हुई जहरीली, यानी दीवाली की रात प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और बेहद खराब श्रेणी तक पहुंच गया. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी खराब श्रेणी में पहुंच गई है. इससे ज्यादा खतरनाक हाल तो नोएडा का रहा- जहां हवा में प्रदूषण का स्तर गंभीर की श्रेणी में पहुंच गया. बीती रात नोएडा धुंध की चादर में लिपटा रहा. शहर की ऊंची ऊंची इमारतें स्मॉग की चादर में लिपटी दिखीं. दीवाली की शाम नोएडा का AQI – 342 ‘बहुत खराब’ था. जबकि, दीवाली से 1 दिन पहले नोएडा का AQI – 309 ‘बहुत खराब’ था. वहीं दावा है कि आज नोएडा में AQI 400 के पार जा सकता है. यानी वायु प्रदूषण गंभीर की कैटेगरी में पहुंच जाएगा.

AQI का स्तर

आपको बता दें कि AQI किस कैटेगरी में पहुंचने से आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है. वहीं 51 से 100 को ‘संतोषजनक’ माना गया है. जबकि 101 से 200 को ‘मध्यम’ और 201 से 300 को ‘खराब’ की कैटेगरी में रखा गया है. अगर किसी शहर का AQI 301 से 400 के बीच है तो समझिए वहां की हवा ‘बहुत खराब’ हो चुकी है. और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

सर्दी की दस्तक के साथ ही देश के बड़े शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब होने लगती है. पॉल्यूशन की सबसे ज्यादा मार राजधानी दिल्ली पर पड़ती है जहां हवा में जहर इस कदर घुल जाता है कि लोगों के लिए सांसे लेना मुश्किल हो जाता है. दीपावली पर भी जो पटाखे चलाए जाते हैं उससे भी हवा में प्रदूषण तेजी से बढ़ता है.

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज
Advertisement