Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP : राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय होंगे अखिलेश, विधानसभा से दे सकते हैं अखिलेश इस्तीफा?

UP : राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय होंगे अखिलेश, विधानसभा से दे सकते हैं अखिलेश इस्तीफा?

लोकसभा चुनाव ने शानदार प्रदर्शन कर समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 80 में से 37 सीटों पर जीत का परचम लहराया है। इस शानदार जीत के

By up bureau 

Updated Date

लखनऊ : लोकसभा चुनाव ने शानदार प्रदर्शन कर समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 80 में से 37 सीटों पर जीत का परचम लहराया है। इस शानदार जीत के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव की नजर यूपी की राजधानी लखनऊ से निकलकर देश की राजधानी दिल्ली की तरफ है। खबर के मुताबिक कन्नौज से सांसद चुने जाने के बाद अखिलेश यादव यूपी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे सकते हैं। अगर अखिलेश विधायकी से इस्तीफा देते हैं तो उनकी जगह करहल सीट से तेज प्रताप यादव को चुनाव लड़ाया जा सकता है।

पढ़ें :- NDA की बैठक में सामने आया सच, Nitish Kumar को नहीं मंत्रालय का मोह

अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से वर्तमान में विधायक हैं। अखिलेश 2022 के विधानसभा चुनाव में करहल सीट से विधायक चुने गए थे। इसके बाद वह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बन गए। सपा अध्यक्ष ने 2024 के लोकसभा चुनाव में कन्‍नौज सीट से ताल ठोकी और बड़ी जीत दर्ज हासिल की। अगर वे विधायकी से देते हैं तो उनकी जगह करहल सीट से तेज प्रताप को लड़ाया जा सकता है।अब सांसद बनने के बाद उनके सामने दो रास्‍ते हैं। सपा अध्‍यक्ष या तो यूपी विधानसभा का सदस्‍य रहकर लखनऊ की राजनीति का हिस्सा बने रहें या कन्‍नौज के सांसद के रूप में दिल्‍ली की राजनीति में सक्रिय हो जाएं।

देश में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी सपा

अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा देश में तीसरी सबसे बड़े दल के रूप में उभरकर सामने आई है। समाजवादी पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में 37 सीटों पर जीत दर्ज की है. पार्टी का वोट परसेंट भी 33 प्रतिशत से ज्यादा रहा। यूपी में सबसे बड़ा झटका सत्तारूढ़ बीजेपी को लगा है। पार्टी प्रदेश में 62 सीटों से घटकर 33 पर पहुंच गई है।

पढ़ें :- मुलायम सिंह यादव के गढ़ में पूरी गति से दौड़ी साइकिल,भाजपा से छीनी 4 सीटें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com