1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Assembly Elections 2022 : चुनाव आयोग ने 5 राज्यों से अबतक 1 हजार करोड़ से अधिक का सामान जब्त किया

Assembly Elections 2022 : चुनाव आयोग ने 5 राज्यों से अबतक 1 हजार करोड़ से अधिक का सामान जब्त किया

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा राज्यों में चल रहे चुनावों के दौरान 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का सामान ज़ब्त किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 25 फरवरी। चुनाव आयोग ने वर्तमान में जारी 5 राज्यों के चुनाव के दौरान अबतक 1 हजार करोड़ रुपये तक की राशि जब्त की है। आयोग का कहना है कि चुनावों में पैसे के इस्तेमाल पर नियंत्रण के लिए उसके व्यय निगरानी प्रक्रिया पर ध्यान केन्द्रित करने के चलते ये संभव हुआ है।

पढ़ें :- BJP ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया संकल्प पत्र,महिलाओं के लिए 33% आरक्षण, 5 मेडिकल कॉलेज, 8 लाख नौकरियां,अन्य

आयोग की ओर से शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा जब्ती पंजाब से 510.91 करोड़ की हुई है। इसके बाद उत्तर प्रदेश 307.92 करोड़, मणिपुर 167.83 करोड़, उत्तराखंड 18.81 करोड़ और गोवा 12.73 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है। पंजाब में ये पिछली बार के मुकाबले लगभग 6 गुना ज्यादा राशि है। यहां आयोग ने 376 करोड़ रुपये की ड्रग्स पकड़ी है। वहीं 59.65 लाख लीटर शराब पकड़ी गई है।

पढ़ें :- Assembly Elections 2022 : सोमवार को यूपी में आखिरी चरण का मतदान, 9 जिले की 54 सीटों पर होगा मतदान

आयोग का कहना है कि उसकी रणनीति रही है कि व्यय पर्यवेक्षकों के रूप में अनुभवी अधिकारियों की नियुक्ति की जाए। अधिक समन्वित और व्यापक निगरानी के लिए प्रवर्तन एजेंसियों को एक बड़े दायरे की समीक्षा करने की छूट दी जाए। निगरानी प्रक्रिया में क्षेत्र स्तर की टीमों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना शामिल था।

चुनाव आयोग ने चुनाव के दौरान ड्रग्स के खतरे और इसके संभावित इस्तेमाल को भांपते हुए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक के साथ बैठक की। नियमित समीक्षा और सख्त प्रवर्तन के कारण ड्रग्स या नारकोटिक्स श्रेणी में अधिकतम बरामदगी हुई है। चुनाव के दौरान एजेंसियों ने पंजाब में 109 करोड़ रुपये की ड्रग्स और उत्तर प्रदेश में 8 लाख लीटर से अधिक की अतिरिक्त शराब जब्त की। कुल जब्ती (रुपये में आधारित) में 56 प्रतिशत हिस्सा ड्रग्स, 11 प्रतिशत कीमती धातु, 14 प्रतिशत नकद राशि और 10 प्रतिशत शराब और 9 प्रतिशत अन्य साजो सामान शामिल है।

पढ़ें :- कुशीनगर में ग्रामीणों ने कहा पुल नहीं तो वोट नहीं, मतदान का किया बहिष्कार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...