1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Assembly Elections 2022 : चुनाव आयोग का बयान- तीनों राज्यों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ मतदान, जानें कहां हुआ आचार संहिता का उल्लंघन, कितनी नकदी हुई बरामद?

Assembly Elections 2022 : चुनाव आयोग का बयान- तीनों राज्यों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ मतदान, जानें कहां हुआ आचार संहिता का उल्लंघन, कितनी नकदी हुई बरामद?

उत्तराखंड, गोवा और उत्तर प्रदेश तीनों राज्यों के कुल 1,519 उम्मीदवारों के भाग्य EVM में कैद। इनमें 158 महिलाएं हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 फरवरी। गोवा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण का मतदान सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक 165 विधानसभा क्षेत्रों में बने 36,823 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ। गोवा में 40 सीट, उत्तराखंड में 70 सीट और उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 55 सीटों पर चुनाव हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान केंद्रों पर उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने पर काफी जोर दिया गया। चुनाव के दौरान मतदाताओं ने स्वच्छता और सामाजिक दूरी के उचित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का एक उदाहरण स्थापित किया।

पढ़ें :- BJP ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया संकल्प पत्र,महिलाओं के लिए 33% आरक्षण, 5 मेडिकल कॉलेज, 8 लाख नौकरियां,अन्य

मतदान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

पढ़ें :- Gujarat News:गुजरात में चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू ,मोरबी हादसे में अफसरों पर कार्रवाई के लिए लेनी होगी EC की इजाजत

चुनाव आयोग ने बताया कि स्थापित 36,823 मतदान केंद्रों पर 5 लाख से अधिक नए मतदाताओं ने वोटिंग की। इसके साथ ही तीनों राज्यों में 165 सीटों पर लगभग 2.95 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पंजीकृत किया था। आयोग के मुताबिक मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए प्रति मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1500 से घटाकर 1250 करने पर मतदान केंद्रों की संख्या में वृद्धि हुई है।

मतदान केंद्रों के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था

आयोग का कहना है कि मतदान क्षेत्रों में सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण और संवेदनशील मतदान केंद्रों सहित 50% से अधिक मतदान केंद्रों के लिए लाइव निगरानी और वेबकास्टिंग स्थापित किया गया था। जिनकी मॉनिट्रिंग आयोग, सीईओ, डीईओ, पर्यवेक्षक लाइव स्ट्रीमिंग कर देख सकते हैं। गोवा में सभी 1722 मतदान केंद्रों, उत्तराखंड में 5828 मतदान केंद्रों और उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के 11,448 मतदान केंद्रों के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी। वहीं 14 तारीख को हुए चुनाव के दौरान गोवा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कुल 1,519 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 158 महिला उम्मीदवार शामिल थीं।

अबतक 224.71 करोड़ रुपये जब्त

चुनाव की अधिसूचना की तारीख से दूसरे चरण के मतदान के दिन तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में 224.71 करोड़ रुपये जब्त किए जा चुके हैं। जब्त सामान में नकद, शराब, नशीले पदार्थ, मुफ्त उपहार आदि शामिल है। वहीं 2017 के चुनावों में सभी चरणों सहित उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा से 203.78 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे। उधर तीन राज्यों में नकदी, शराब, ड्रग्स और आवाजाही की जांच के लिए 2400 फ्लाइंग स्क्वॉड और 2654 स्टेटिक सर्विलांस टीम को तैनात किया गया था। वहीं गोवा में सी-विजिल एप के माध्यम से आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में 612 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से सभी मामलों का निपटारा कर दिया गया है।

पढ़ें :- Jharkhand : आयोग ने बसंत सोरेन के जवाब पर बीजेपी को रिज्वाइंडर दाखिल करने के लिए दिया दो सप्ताह का समय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...