Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू के फायदे

स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू के फायदे

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

ठंड का मौसम आ गया है जिसके चलते स्किन रूखी हो जाती है शरीर में रुके पन की वजह से खुजली होना शुरू हो जाती है। स्किन खिंचाव महसूस  होती है और सर्दी में शरीर का नरिशमेंट चला जाता है अगर आप सर्दी में यह उपाय अपनाएंगे तो आपकी स्किन काफी अच्छी रहेगी।

पढ़ें :- झड़ते बालों को रोकने के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

1 चम्मच ग्लीसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के रस का मिश्रण बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है और डेड सेल्स भी खत्म हो जाते हैं।

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस को लगाकर त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं नष्ट हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है।

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है। इनमें मौजूद एंस्ट्रिंजेंट त्वचा के दाग-धब्बों को कम करनें मदद करता है।

आपकी स्किन का निखार डेड स्किन सेल्स के पीछे छिप सकता है। डस्ट, प्रदूषण और अन्य तरह की समस्याओं के कारण स्किन डल और बेजान नजर आती है। ऐसे में गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू का इस्तेमाल आप फेशियल मास्क के रूप में कर सकते हैं।

पढ़ें :- क्या आप लंबे और घने बाल चाहते हैं? तो ऐसे खाएं अलसी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement