Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. झड़ते बालों को रोकने के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

झड़ते बालों को रोकने के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

बालों का लगातार झड़ना किसी के लिए भी मुसीबत का सबब बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि एलोवेरा की मदद से आप अपने झड़ते बालों को कैसे रोक सकते हैं।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

AloeVera for hair fall: बालों का लगातार झड़ना किसी के लिए भी मुसीबत का सबब बन सकता है। दरअसल, ये बालों की कमजोरी और हेयर फॉलिकल्स की कमी के कारण हो सकती है। इसके अलावा डाइट, लाइफस्टाइल और खराब हेयर केयर रूटीन की वजह से भी ये समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में तेजी से झड़ते बालों के लिए एलोवेरा कारगर हो सकता है। कैसे , जानते हैं। फिर जानेंगे इसके इस्तेमाल का तरीका।

पढ़ें :- गायत्री मंत्र से होती है मन की शुद्धि और मिलती है शक्ति, जानिए कैसे...

झड़ते बालों के लिए एलोवेरा
आपको बता दें कि, एलोवेरा में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भी भरपूर है जो कि स्कैल्प को साफ करके, झड़ते बालों को रोक सकता है। साथ ही ये बालों में नमी जोड़ता है और इसे अंदर से मॉइस्चराइज करके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इस तरह ये झड़ते हुए बालों को कम करने में मददगार है।

एलोवेरा से बालों का झड़ना कैसे रोके
1. नारियल के दूध में मिला कर लगाएं एलोवेरा-Aloe Vera and Coconut Milk
नारियल के दूध में एलोवेरा मिला कर लगाने से ये बालों की कंडीशनिंग में मदद करता है। यह स्कैल्प और बालों को पोषण और इसे अंदर से पोषित करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 4 बड़े चम्मच नारियल का दूध और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में मालिश करें। करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

2. एलोवेरा में प्याज का रस मिला कर लगाएं
बालों के लिए एलोवेरा में प्याज के रस मिला कर लगाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। यह मिश्रण बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है और बालों को फिर से बढ़ने देता है।लगभग 3-4 बड़े प्याज लें और उन्हें ब्लेंडर में पीसकर प्यूरी बना लें। रस निकालने के लिए चीज़क्लोथ का प्रयोग करें। इसमें एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

3. एलोवेरा और आंवला
एलोवेरा और आंवला दोनों ही मिल कर आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ये स्कैल्प की सफाई में भी मददगार है। ऐसे में आंवला ले और इसे पीस कर प्यूरी बना लें। अब इसमें एलोवेरा जेल मिला लें और दोनों को अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।

पढ़ें :- सर्दियों में पानी की कमी से महिलाओं को हो सकती परेशानी,अपना ख्याल रखने के जानें टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com