Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu, जानें पूरी बात

क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu, जानें पूरी बात

आई फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आई फ्लू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) एक वायरल इंफेक्शन है, जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती हैं और सूजन आने लगती है।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। आई फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आई फ्लू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) एक वायरल इंफेक्शन है, जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती हैं और सूजन आने लगती है।

पढ़ें :- मशहूर फिल्म निर्माता संदीप कपूर के साथ 50 लाख की धोखाधड़ी, अच्छे रिटर्न का ख्वाब दिखाकर बिल्डिंग निर्माण में कराया निवेश  

आंखों में खुजली और दर्द होने लगता है। कई बार लोगों को आई फ्लू की वजह से धुंधला भी दिखने लगता है। अब सवाल उठता है कि आई फ्लू आंखों के लिए कितना खतरनाक है। क्या इससे आंखें खराब होने और अंधेपन का भी खतरा है।

डॉक्टर के मुताबिक आई फ्लू वायरस की वजह से आंखों में होने वाला इंफेक्शन है, जिसकी वजह से लोगों को कई दिनों तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि यह फ्लू आंखों के लिए खतरनाक नहीं होता है।

अधिकतर लोगों का आई फ्लू एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है। इसके लिए किसी भी तरह की दवा लेने की जरूरत नहीं होती है। इरिटेशन होने पर आर्टिफिशियल टियर ड्रॉप या लुब्रिकेंट ड्रॉप इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालांकि एंटीबायोटिक ड्रॉप डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। कंजक्टिवाइटिस से बचने के लिए लोगों को संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनानी चाहिए। ऐसे लोगों का तौलिया या अन्य कपड़े इस्तेमाल नहीं करने चाहिए और इनके बिस्तर पर भी नहीं लेटना चाहिए।

पढ़ें :- फिल्म 'कुड़ी हरियाणे वैल दी' के प्रमोशन के लिए दिल्ली पहुंचे अभिनेता एमी विर्क और सोनम बाजवा, देशभर के सिनेप्रेमियों को फिल्म का इंतजार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com