Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. क्या आप लंबे और घने बाल चाहते हैं? तो ऐसे खाएं अलसी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

क्या आप लंबे और घने बाल चाहते हैं? तो ऐसे खाएं अलसी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

आजकल की ज़्यादातर महिलाएं अपने बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए परेशान रहती है। पर आपको बता दें कि हमारे किच्चन में ही एक ऐसी चीज़ है जिसके इस्तेमाल से आप के बाल मजबूत हो जाएंगे और वो है अलसी के बीज जो कि काफी कारगर तरीके से बालों पर काम करते हैं। ये जड़ों से प्रोटीन दे कर बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Benefits of flax seeds for hair: आजकल की ज़्यादातर महिलाएं अपने बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए परेशान रहती है। पर आपको बता दें कि हमारे किच्चन में ही एक ऐसी चीज़ है जिसके इस्तेमाल से आप के बाल मजबूत हो जाएंगे और वो है अलसी के बीज जो कि काफी कारगर तरीके से बालों पर काम करते हैं। ये जड़ों से प्रोटीन दे कर बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अलसी (flax seeds) अपने आप में एक सुपरफूड है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन होते हैं। लेकिन, इन बीजों की खास बात यह है कि ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) से भरपूर है और बालों की सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने और बालों के टैक्चर को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा भी बालों के लिए अलसी के बीजों के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इसके सेवन का सही समय और तरीका और फिर जानेंगे इसके फायदे।

पढ़ें :- सेब से बनी इस चीज को लगाकर मिनटों में पाएं बालों की रूसी से छुटकारा - जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

बालों के लिए अलसी को कैसे खाना चाहिए -How to eat flax seeds for hair growth
1. अंकुरिक अलसी खाएं
अंकुरिक अलसी को खाना आपके बालों के लिए तेजी से काम कर सकता है। दरअसल, अलसी के बीजों में हाई प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये बालों को जड़ों से पोषण देता है और बेजान बालों में जान लाता है।

2. अलसी के पाउडर का सेवन करें
कच्चे अलसी के बीज को पीसकर एक गिलास पानी में डाल दें। अब रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। ये शरीर में आयरन बढ़ाएगा, ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा, बालों को जड़ों से पोषण देगा और लंबे व खूबसूरत बाल पाने में मदद करेगा।

अलसी के बीजों के सेवन का सही समय-When to eat flax seeds for hair growth
अलसी के बीजों को आप सुबह खाली पेट खाएं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। साथ ही आप इसे अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं।

बालों के लिए अलसी के बीजों के फायदे-flax seeds benefits for hair growth
1. झड़ते बालों को रोकेगा
झड़ते बालों के लिए अलसी के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ये स्कैल्प को हेल्दी रख कर बालों को अंदर से न्यूट्रिशन देता है। इससे बालों को जड़ से मजबूती मिलती है और झड़ते बालों में कमी आती है।

पढ़ें :- क्या आप बदलते मौसम के कारण डैंड्रफ से परेशान हैं? तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स, पाएंगे छुटकारा

2. नए बालों के विकास में मददगार
नए बालों के विकास में अलसी के बीज मददगार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट बालों को जड़ों से उगने मदद करते हैं। साथ ही जिनके बाल कमजोर हैं उनके लिए भी अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com