Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपीः चंपत राय बोले- 15 से 24 जनवरी के बीच होगी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा

यूपीः चंपत राय बोले- 15 से 24 जनवरी के बीच होगी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि 15 से 24 जनवरी के बीच होगी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा कर दी जाएगी। वह जिले के सुंदरवन में निर्माणाधीन मंदिर के नक्शे का लोकार्पण करने पहुंचे थे।

By Rajni 

Updated Date

भदोही। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि 15 से 24 जनवरी के बीच होगी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा कर दी जाएगी। वह जिले के सुंदरवन में निर्माणाधीन मंदिर के नक्शे का लोकार्पण करने पहुंचे थे।

पढ़ें :- झांसी में सिपाही ने पुलिस की गाड़ी में लगाई आग, कड़ी मशक्कत के बाद आरोपी को दबोचा, जानें क्या था मामला

उन्होंने कहा कि 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच अयोध्या में एक उपयुक्त तिथि में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा मंदिर में कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस जगह भगवान बालक रूप में विराजमान होंगे, वहां का कार्य अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मंदिर में लगभग 21 लाख घनफुट ग्रेनाइट, सैंड स्टोन मार्बल का प्रयोग किया जा रहा है। मंदिर को इस प्रकार से बनाया जा रहा है कि 1000 साल तक मरम्मत की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

गर्भगृह में जो मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी वहां भगवान बालक रूप में होंगे। प्रतिमाओं का निर्माण अयोध्या में शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर की चौखट मार्बल की है, जबकि दरवाजे महाराष्ट्र की लकड़ी के हैं। जिनकी नक्काशी का कार्य में शुरू हो गया है।

वहीं फिनिशिंग का कार्य दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। पहले तल पर भगवान का परिवार स्थापित होगा। अभी की योजना में दूसरे तल पर किसी प्रतिमा का निर्माण नहीं हो रहा है। वह केवल मंदिर की ऊंचाई देने के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा कि दर्शन के लिए जो श्रद्धालु पहुंचेंगे उनकी हर एक सुविधा का विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

पढ़ें :- Badaun : ससुरालीजनों पर दामाद का आरोप, मेरी पत्नी को 2 लाख रुपए में बेच डाली साँस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com