Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ऋषि सुनक ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल, सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री, डोमिनिक राब बने डिप्टी पीएम

ऋषि सुनक ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल, सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री, डोमिनिक राब बने डिप्टी पीएम

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

UK PM cabinet reshuffle: Britain का PM बनते ही ऋषि सुनक एक घंटे के अंदर आए एक्शन में और उन्होंने कुछ मंत्रियों को हटा दिया है. अभी तक कई मंत्रियों के हटने की खबर है. डोमिनिक राब को उप प्रधानमंत्री, लॉर्ड चांसलर और न्याय राज्य सचिव नियुक्त किया गया है. बिजनेस सेक्रेटरी जैकब रीस-मोग, जस्टिस सेक्रेटरी ब्रैंडन लुईस, वर्क एंड पेंशन सेक्रेटरी क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड हट गए हैं. जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे. आलोक शर्मा को कैबिनेट से हटा दिया गया है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

और बता दें कि, जेम्स क्लेवरली को विदेश, कॉमनवेल्थ और विकास मामलों का राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य सचिव नियुक्त किया गया है. साइमन क्लार्क ने लेवलिंग-अप सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया. रानिल जयवर्धने ने पर्यावरण सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है. वेल्स के राज्य सचिव रॉबर्ट बकलैंड ने भी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन भी एक हफ्ते से भी कम समय में फिर से गृह मंत्री के पद पर लौट आईं हैं. उन्होंने मामूली नियमों के उल्लंघन पर इस्तीफा दे दिया था.

गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा ब्रिटेन: सुनक
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुनक ने मंगलवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने पहले संबोधन में कहा कि उन्होंने ऐसे समय में कार्यभार संभाला है जब ब्रिटेन ‘गंभीर आर्थिक संकट’ का सामना कर रहा है. उन्होंने इसकी वजह कोविड महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया और उम्मीद जताई कि वह इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे. सुनक ने जोर दिया कि उन्होंने जिस उच्च पद को स्वीकार किया है, उससे वह ‘दबाव में नहीं’ हैं.

सुनक ने अपनी पूर्ववर्ती लिज ट्रस के संबंध में कहा कि मैं बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की सराहना करता हूं, लेकिन कुछ गलतियां हुईं. वे गलतियां किसी दुर्भावना या गलत इरादों से नहीं हुईं लेकिन फिर भी गलतियां हुईं. गलतियों को दुरुस्त करने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री चुना गया है. वह काम तुरंत शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मैं अपने देश को कथनी से नहीं, बल्कि करनी से एकजुट करूंगा. मैं आपके लिए दिन-रात काम करूंगा. हम एकजुट होकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं. सुनक ने आने वाले दिनों में कठोर फैसले के लिए आगाह किया.

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था
Advertisement