Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. 1983 विश्व कप विजेता रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष, सौरव गांगुली की जगह ली

1983 विश्व कप विजेता रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष, सौरव गांगुली की जगह ली

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

BCCI AGM: बीसीसीआई एजीएम की बैठक में, भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी ने मंगलवार को सौरव गांगुली की जगह नए बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। बिन्नी अब बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष हैं। मुंबई में बीसीसीआई एजीएम में उनकी नियुक्ति की घोषणा की गई. बिन्नी ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जगह ली है. 67 वर्षीय रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

रोजर बिन्नी भारत के लिए खेलने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने कुल 27 टेस्ट मैचों और 72 एकदिवसीय मैचों में भारतीय जर्सी दान की जिसमें उन्होंने क्रमशः 47 और 77 विकेट लिए। बिन्नी 1983 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने कपिल देव के नेतृत्व में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बिन्नी भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे क्योंकि उन्होंने आठ मैचों में 18 विकेट लिए थे। बिन्नी ने फिर से भारत के लिए 1985 की क्रिकेट विश्व चैंपियनशिप में अभिनय किया, जहां उन्होंने 17 विकेट लिए और सुनील गावस्कर के नेतृत्व में भारत ने ट्रॉफी जीती।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। फिलहाल BCCI मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बारक्ले को ही दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन देने के पक्ष में है। लेकिन अगर इस शीर्ष पद के लिए सौरव गांगुली या किसी और के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा। आपको बता दें कि आईसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी।

अरुण धूमल मंगलवार को बीसीसीआई एजीएम के बाद नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें आईपीएल नीलामी की तिथि पर फैसला किया जाएगा और पहले महिला आईपीएल को लेकर भी चर्चा होगी जिसका आयोजन बोर्ड आईपीएल से पहले मार्च में करवाना चाहता है।

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था
Advertisement