Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मी के मौसम में करें मटके का दान, मिलेंगे अनगिनत लाभ

गर्मी के मौसम में करें मटके का दान, मिलेंगे अनगिनत लाभ

गर्मी के मौसम में मटका दान का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि मटका या घड़े के दान से घर में सुख-समृद्धि आती है और लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है। हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है।

By Rajni 

Updated Date

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में मटका दान का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि मटका या घड़े के दान से घर में सुख-समृद्धि आती है और लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है। हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है। मनुष्य को दान का फल हमेशा मिलता है। जितना हो सके हम सभी को कुछ ना कुछ दान हमेशा करते रहना चाहिए। जिस समय जिस चीज की अवश्यकता हो उस समय उस चीज का दान बहुत फल देता है।

पढ़ें :- गुजरातः राजकोट में टीआरप गेम जोन में आग लगने से 28 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख, छुट्टी की वजह से काफी संख्या में बच्चे पहुंचे थे मस्ती करने  

ठंड में कंबल का दान तो वहीं गर्मी में मटके का दान लाभकारी होता है। गर्मी के मौसम में तेज धूप और लू के चलते मटके का दान बेहद फायदेमंद साबित होता है। मटके का ठंडा पानी गर्मी में लोगों की प्यास बुझाता है। मई -जून में पारा 40 के पास पहुंच जाता है जिसके चलते कई लोगों को ठंडा पानी नसीब नहीं होता। लेकिन अगर आप गर्मी में लोगों को मटका दान में दें तो आपको उसका फल जरूर मिलता है।

कम से कम दो घड़े जरूर दान में दें

धर्म में भी कहा गया है कि प्यासे की प्यास बुझाना नेक काम है और गर्मी के मौसम में यह काम यानि पानी पिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। कई बार लोग इस गर्मी के मौसम में प्याऊ लगवाते हैं तो कई लोग मटके का दान करते हैं। गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि किसी जरूरतमंद को कम से कम दो घड़े जरूर दान में दें। घड़ा खाली ना दें। घड़े में पानी जरूर भरकर दें। ऐसा करने से एक घड़ा आपके पूर्वजों को जाता है और दूसरा घड़ा विष्णु भगवान के नाम से दान करें।

पढ़ें :- कश्मीर में आतंकियों ने BJP नेता को गोली मारकर उतारा मौत के घाट
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com